राष्‍ट्रपति चुनाव : ब्राजील में प्रदर्शनकारियों ने बोलसोनारो के लिए कहा ‘नॉट हिम’

साओ पाउलो : ब्राजील के अगले राष्ट्रपति बनने की दौड़ में आगे चले रहे जेयर बोलसोनारोके खिलाफ देशव्यापी प्रदर्शनों का सिलसिला शुरू हो गया है. उनकी उम्मीदवारी के खिलाफ विरोध जाहिर करने के लिए हजारों लोग सड़कों पर उतर आए और ‘नॉट हिम’ के नारे लगाने लगे.

बोलसोनारो के खिलाफ प्रदर्शनकारी शनिवार को साओ पाउलो, रियो द जेनेरियो, ब्रासीलिया समेत 24 अन्य शहरों में बड़ी संख्या में एकत्र हुये और उन्होंने ’नॉट हिम’ यानी ’वह नहीं’ के नारे लगाए. गौरतलब है कि धुर दक्षिणपंथी और पूर्व सैन्य कप्तान बोलसोनारो अपने निकटतम विरोधी प्रत्याशी वर्कर्स पार्टी के फर्नांडो हद्दाद से बढ़त बनाए हुए हैं.

देश में 1964-1985 के दौरान रहे सैन्य तानाशाही की प्रशंसा और महिलाओं, समलैंगिकों एवं अश्वेत समुदायों को लेकर की गई आपत्तिजनक टिप्पणियों के बाद लोगों में बोलसोनारो के खिलाफ नाराजगी बढ़ रही है. उन्होंने सात अक्टूबर को हुए पहले चरण के चुनाव में जीत हासिल की थी.

राष्ट्रपति चुनाव के दूसरे चरण के वोट 28 अक्टूबर को डाले जाएंगे और बोलसोनारो को जीत के निकट माना जा रहा है. इस संभावना के सामने आने के बाद से हद्दाद समर्थकों में बेचैनी बढ़ गई है. ब्राजील में 2003 से 2016 तक वाम झुकाव वाली वर्कर्स पार्टी का शासन रहा पर अब वे भ्रष्टाचार के आरोपों से घिर गई है.

बोलसोनारो के ’परंपरागत ब्राजीली मूल्यों’ की ओर वापसी की बात ने देश के मतदाताओं को प्रभावित किया और वे अपराध, मादक पदार्थों के तस्करों और भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के उनके आश्वासन को अपना समर्थन दे रहे हैं. इस बीच हद्दाद ने आरोप लगाया कि बोलसोनारो सोशल मीडिया के जरिए उन्हें लेकर दुष्प्रचार कर रहे हैं. संघीय पुलिस ने उनके इस आरोप के बाद भरोसा दिलाया है कि वह मामले में जांच करेगी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com