योगी राज में गोरखपुर में 2008 युवाओं को घर बैठे नौकरी दिलाई गई

कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन में नौकरीपेशा कई लोगों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ी है। जो खुद के व्यवसाय में लगे थे उनके कारोबार की हालत बेकार हो गई है। लाखों की तादात में लोगों मुंबई, दिल्ली, लुधियाना समेत अन्य राज्यों से नौकरी छोड़कर घर वापस लौटना पड़ा।

ऐसे कठिन समय में क्षेत्रीय सेवा योजन कार्यालय की ओर से ऑनलाइन रोजगार मेला का आयोजन कर गोरखपुर मंडल के 2008 युवाओं को घर बैठे नौकरी दिलाई गई है। ये युवा अब इन चयनित कंपनियों में जाकर अपने अपने परिवार के भरण पोषण की कोशिशों में जुट चुके हैं।
नौकरी हासिल करने वाले सर्वाधिक युवाओं की संख्या गोरखपुर जिले से है। जहां 925 युवाओं को नौकरी मिली।

देवरिया 437 युवाओं के साथ दूसरे और 386 युवाओं के साथ महाराजगंज तीसरे पायदान पर है। मार्च में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार की ओर से लॉकडाउन घोषित किया गया था। मगर जून में अनलॉक के साथ ही क्षेत्रीय सेवा योजन कार्यालय भी खुला।

संक्रमण की बढ़ती संख्या के बीच विभाग की ओर से रोजगार मेला का आयोजन करना एक बड़ी चुनौती थी। शासन के निर्देश के बाद से विभाग ने पहली बार ऑनलाइन रोजगार मेला के आयोजन का खाका तैयार किया। सेवायोजन के वेबपोर्टल पर पंजीकृत कंपनियों को ऑनलाइन रोजगार मेला के लिए मनाया। शुरूआत में परिणाम तो ज्यादा बेहतर नहीं मिले, मगर प्रयास जारी रहा। धीरे धीरे अब हर रोजगार मेला में प्रतिभाग करने वाले युवाओं की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

क्षेत्रीय सेवा योजन कार्यालय की ओर से प्रतिभागी युवाओं की सुरक्षा के लिए पहले ऑफलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को बंद कर दिया गया। केवल (sewayojan.up.nic.in) विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा ही दी गई। रोजगार मेला में हिस्सा लेने वाले युवाओं को सेवायोजन के पोर्टल पर पंजीकरण कराने के साथ ही रोजगार मेला में शामिल होने वाले कंपनियों का ब्यौरा मुहैया कराया गया।

ऑनलाइन पंजीकरण कराने वाले युवाओं के दस्तावेजों का सत्यापन विभाग की ओर से किए जाने के बाद उनका पूरा ब्यौरा कंपनियों को भेजा गया। जहां से वीडियो कॉल और टेलीफोनिक इंटरव्यू के माध्यम से युवाओं का साक्षात्कार लेने के बाद कंपनियों ने नियुक्ति पत्र युवाओं को प्रदान किया है।

सहायक निदेशक सेवायोजन अवधेंद्र प्रताप वर्मा ने कहा कि क्षेत्रीय सेवा योजन कार्यालय की ओर से ज्यादा से ज्यादा युवाओं को नौकरी दिलाने की दिशा में काम किया जा रहा है। ऑनलाइन रोजगार मेला के माध्यम से कंपनियों को बुलाया जा रहा है। आगे जो रोजगार मेला आयोजित होंगे, उनमें प्रतिभागी कंपनियों की संख्या और बढ़ेगी। जब तक कोरोना संकट खत्म नहीं होता है। ऑनलाइन ही रोजगार मेला का आयोजन होगा।

गोरखपुर मंडल के रोजगार का आंकड़ा
जिला     निर्धारित लक्ष्य       अब तक हुए रोजगार मेला-            अभ्यर्थियों की संख्या
गोरखपुर       18                   6                                                   925
देवरिया         9                    8                                                   437
कुशीनगर       9                    5                                                  260
महाराजगंज     9                     5                                               386
कुल             45                    24                                             2008

 

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com