ये सुपरफूड , बाल गिरते हैं तो खाना शुरू कर दें

बालों का गिरना बहुत हद तक आपके आहार पर निर्भर करता है. ये आपके खाने पर भी निर्भर करता है. बालों के स्वस्थ विकास के लिए विटामिन ए, सी, ई, बी-5, बी-6 और बी-12, साथ ही आयरन, जिंक, प्रोटीन, फैटी एसिड, सिलिका, सल्फर और जर्मेनियम सहित विभिन्न पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. शरीर में इन तत्वों की कमी होने का मतलब बाल झड़ने की समस्या. आज हम आपको कुछ ऐसे ही सुपरफूड के बारे मे बताने जा रहे हैं जो आपके बालों के लिए सही हैं.  

 

अंडा: प्रोटीन बालों का एक अहम तत्व है इसलिए आपको अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन आधारित खाद्य पदार्थ जैसे अंडा खाने की जरूरत है. प्रोटीन के अलावा अंडा बायोटिन और विटामिन-बी का एक अच्छा स्रोत है जो बालों के नुकसान को नियंत्रित करने में मदद करता है.

गाजर: गाजर में बीटा-कैरोटीन पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है जो स्वस्थ बालों के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा गाजर में मौजूद विटामिन-ए सिर की त्वचा के लिए जरूरी सीबम के निर्माण में मदद करता है.

नट्स: नट्स में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल, हेल्दी फैट्स और फाइटोकेमिकल्स पाया जाता है जो बालों के झड़ने की समस्या को दूर करता है और साथ ही रूखे बालों को भी पोषण प्रदान करता है. आप अपने आहार में बादाम, मूंगफली, अखरोट और काजू जैसे विभिन्न प्रकार के नट्स भी शामिल कर सकते हैं.

पालक: पालक में पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है. पालक में विटामिन-बी, सी, ई, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए जरूरी होता है. पालक के अलावा और भी हरी सब्जियां आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकती है जैसे पत्ता गोभी और ब्रोकली.

ओट्स: ओट्स में विटामिन-बी , जिन्क, प्रोटीन और कॉपर की प्रचुर मात्रा होती है, जो बालों के झड़ने को रोकने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं. इसमें बालों के बढ़ने के लिए महत्वपूर्ण मिनरल्स भी शामिल होते हैं, जैसे पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com