ये पौधे आप के खूबसूरत घर को प्रदूषण से बचाएंगे

देश में वायु की गुणवत्ता आए दिन गिर रही है और दशहरा पर पुतले जलाए जाने के बाद यह और भी खराब हो गई है। ऐसे में आपको अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने की जरुरत है क्योंकि प्रदूषित हवा कई बीमारियों का कारण बन सकती है। इसके लिए आप कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं। घर में इनडोर प्‍लांट्स लगाना हवा को साफ करने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।

यह है कुछ मददगार पौधे 

जानकारी के लिए आपको बता दें गरबेरा डेज़ी या गुलबहार एक फ्लोवर प्लांट है। यह आपके घर की शोभा बढ़ाने में तो मदद करता ही है साथ ही हवा से ट्राईक्लोरोइथीलीन और बेंजीन जैसे तत्वों को भी हटाता है। इसी के साथ ब्राइट ग्रीन कलर का इस पौधे को आप कमरे या अपने गार्डन में लगा सकते हैं। इस पौधे को बढ़ने के लिए सूरज की रोशनी की जरुरत होती है। यह हवा से बेंजीन, फॉर्मेल्डिहाइड और ट्राईक्लोरोइथीलीन जैसे प्रदूषकों को हटाता है।

और भी है कई जरुरी पौधे  

हम आपको बता दें स्पाइडर प्लांट को मेनेटन करने में अधिक मेहनत की जरुरत नहीं होती साथ ही यह एक पेट फ्रेंडली प्लांट है। इसे उगाने के लिए आपको इसकी एक पत्ती लेकर गमले में लगाना है और बस आपका पौधा तैयार है। वही एलोवेरा अपने अनेक स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। इसमें विटामिन्स, एंजाइम्स और अमीनो एसिड होते हैं जिनमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह पौधा अपनी देखभाल खुद-बखुद कर लेता है। साथ ही हवा से फॉर्मेल्डिहाइड जैसे तत्वों को फिल्टर करता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com