मौनी अमावस्या: इन राशि के जातकों की खुलने वाली किस्मत…

आज मौनी अमावस्या है। इस साल मौनी अमावस्या पर सालों बाद खास संयोग बन रहा है। इस बार सोमवार को मौनी अमावस्या पड़ रही है। इसलिये इसे सोमवती अमावस्या भी कहा जा रहा है। इस दिन मौन रहकर स्नान किया जाता है। जिसके चलते इसे मौनी अमावस्या भी कहा जाता है। मान्यता के मुताबिक सोमवती अमावस्या के पर्व पर स्नान कर दान पुण्य करने का विशेष महत्व है। मान्यता के मुताबिक संगम का जल मौनी अमावस्या पर अमृत के समान हो जाता है। जिसमें स्नान करने मात्र से ही पुण्य और मोक्ष की प्राप्ति हो जाती है। जानकारी के मुताबिक आज गे दिन इस दिन किए गए उपाय विशेष ही शुभ फल प्रदान करते हैं, जैसे इस दिन भूखे प्राणियों को भोजन कराने का भी विशेष महत्व है।


ज्योतिष के जानकारों के मुताबिक इस साल श्रवण नक्षत्र, शुभ योग, मौनी अमावस्या सोमवार को होने से सोमवती अमावस्या और गोचर में मकर राशि में चार ग्रहों सूर्य, चन्द्र, बुध, केतु का योग और गुरु वृश्चिक राशि में और मंगल मीन राशि में राशि परिवर्तन का शुभ योग बना रहे हैं। इस दिन पवित्र नदियों में स्नान आदि कर पूरे दिन मौन रहकर उपवास करते है और तिल, तिल का तेल, आंवला, कम्बल आदि वस्त्रों का दान करना चाहिए। जिनकी कुंडली में पितृ दोष है उनको पितरों को तर्पण आदि कर दान-दक्षिणा करने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है।

कूल्‍हें हो जाएंगे दूध के जैसे गोरे, करना होगा ये आसान काम…

मेष- मेहनत सफल होगी, विवादों में विजय के साथ, आय को बेहतर बनाए रखेंगे

वृषभ- गुरु की दृष्टि राशि पर है। शीघ्र ही धन लाभ का योग बनेगा

मिथुन- कार्य में सफलता मिलेगी, प्रभाव में वृद्धि होगी

कर्क- भाग्य का साथ मिलेगा। आय बेहतर रहेगी, यात्रा में कठिनाई आएगी

सिंह- भविष्य में कुछ अच्छा होने का योग बन रहा है

कन्या- राशि पर गुरु-मंगल की दृष्टि होने से संघर्ष का समय हो सकता है। आगे सफलताएं मिलने के योग है

तुला- मंगल की दृष्टि और अनुकूल चंद्र की वजह से आय में वृद्धि करेगा

वृश्चिक- बेरोजगारों को रोजगार की प्राप्ति होगी। कारोबार में नए प्रस्ताव की प्राप्ति होगी

धनु- धन की आवक उत्तम रहेगी और प्रभाव भी बना रहेगा, नए काम होंगे

मकर- बेकार की बातों में समय नष्ट होगा। विवादों में विजय प्राप्त होगी और सब अच्छा चलेगा

कुंभ- सम्मान प्राप्त होगा

मीन- मंगल का गोचर और गुरु की दृष्टि राशि पर है। चंद्रमा आय को बेहतर बनाएगा और स्वास्थ्य में लाभ होगामान्यता के मुताबिक मौनी आमवस्‍या के दिन गंगा जल अमृत में बदल जाता है। इस दिन अगर आप व्रत रख रहे हैं तो प्रात उठ कर सबसे पहले स्नान करें और फिर भगवान विष्णु और भगवान शिव की पूजा करें। इस दिन किसी भी पवित्र नदी में स्‍नान कर के अन्न, वस्त्र और धन का दान करने से जीवन के सभी पाप धुल जाते हैं। इस दिन पितरों का तर्पण भी किया जाता है। ऐसा करने से उन्‍हें शांति मिलती है। इस दिन मौन रहने से पुण्य लोक, मुनि लोक की प्राप्ति होती है। मौनी अमावस्या के दिन कई लोग कुछ खास उपाय करते हैं जिससे घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोत्तरी होती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com