मैदा की जगह बनाए ‘सूजी का केक’, सेहत को नहीं होगा नुकसान

आज वैलेंटाइन डे (Valentine Day) के दिन बाजारों में केक की खरीदी की भीड़ लगी हुई है। लेकिन मैदा से बने होने के कारण ये केक सेहर को नुकसान पहुंचाते है। इसलिए आज हम आपके लिए मैदा की जगह ‘सूजी का केक (Suji Cake Recipe)’ बनाने की रेसिपी (Recipe) लेकर आए है। इसकी मदद से आप अपना दिन भी स्पेशल बना पाएँगे और आपकी सेहत को भी नुकसान नहीं होगा। तो आइये जानते है इस रेसिपी (Recipe) के बारे में।

* केक बनाने की आवश्यक सामग्री :

– बटर = 100 ग्राम
– चीनी = एक कप
– सूजी = दो कप
– बेकिंग पावडर = डेढ़ चम्मच
– दही = एक कप

* सिरप बनाने की आवश्यक सामग्री :

– चीनी = एक कप
– निम्बू का रस = दो अदद
– पानी = आधा कप

* केक बनाने की विधि :

– सूजी का केक बनाने के लिए एक बड़े से बाउल में बटर डाल लें। और अब इसमें एक कप चीनी डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें इसको इतना मिक्स करना है। कि बटर और चीनी दोनों आपस में एक जान हो जाए अब इसमें डालेंगे एक टीस्पून वनिला एसेस और इसे खूब अच्छी तरह से मिला लें।

– अब सूजी में बेकिंग पावडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। और अब इसे बटर वाले मिक्सचर में थोडा-थोडा करके डालते हुए अच्छे से चलाए।

– जब सूजी और बटर वाला मिश्रण अच्छे से मिक्स हो जाए तो (suji cake) इसमें एक कप दही डाले और अच्छे से चलाएं जब सारा मिश्रण अच्छे से आपस में मिक्स हो जाए तो इसको एक बाउल में कर लें।

– इसे बाउल में करके अच्छे से सेट कर लें अब हमारा केक ओवन में रखने एक लिए एकदम रेडी है। हमने ओवन को पहले ही दस मिनट के लिए प्रीहीट कर लिया था। अब हम केक को ओवन में रख देंगे और ओवन को 180 डिग्री पर करके 20 से 30 मिनट का टाइम लगा दें। जब तक हमारा केक बन रहा है तब तक हम अपना शुगर सिरप बना लेते है।

* सिरप बनाने की विधि :

– एक बर्तन में आधा कप पानी और एक कप चीनी डालकर गैस पर पकने के लिए रख दें। जब सारी चीनी अच्छे से पानी में घुल जाए तो पांच मिनट बाद गैस को बंद कर दें। अब हमारा शुगर सिरप एकदम तैयार है और अब इसमें दो निम्बू का रस डाल दें।

– फिर इसे थोड़ी देर ठंडा होने के लिए रख दें तय समय बाद केक को ओवन से बाहर निकाले हमारा केक बनकर तैयार है (rava cake recipe) अब आप एक छुरी से बीच-बीच में फोक से कट कर लें जिससे शुगर सिरप पूरी तरह केक के अन्दर चला जाता है।

– अब सारा सिरप धीरे-धीरे केक के ऊपर डाल दें सिरप डालने से केक अच्छा मॉइस्ट रहता है। बनकर तैयार है हमारा सिंपल और बढ़िया सूजी केक।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com