मैं 2023, 2027 और 2031 के विश्व कप तक विकेटकीपिंग करना चाहूंगा : टीम इंडिया उपकप्तान केएल राहुल

केएल राहुल इस वक्त जबरदस्त फॉर्म में हैं, न्यूजीलैंड दौरे के बाद उन्होंने हाल ही में संपन्न आईपीएल में भी जबरदस्त प्रदर्शन किय। राहुल एक के बाद एक ताबड़तोड़ प्रदर्शन करने के बाद टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करने में कामयाब रहे हैं। वे विकेटकीपिंग स्किल की वजह से टीम में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज शामिल हैं। हालांकि उनका बल्लेबाजी क्रम अभी तक तय नहीं हो पाया है और परिस्थिति के हिसाब से उनका इस्तेमाल किया जा रहा है। राहुल वनडे में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं और टी-20 में पारी का आगाज करते हैं।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में एक बार फिर से उनके बल्लेबाजी क्रम को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है। आईपीएल 2020 में बतौर ओपनर जबरदस्त खेल दिखाने की वजह से उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी शिखर धवन के जोड़ीदार के रूप में देखा जा रहा है। भारतीय टीम 27 नवंबर से वनडे सीरीज के साथ अपने दौरे शुरुआत करेगी। ऐसे में अपने बल्लेबाजी क्रम को लेकर खुद राहुल ने चीजें स्पष्ट करने की कोशिश की है।

राहुल ने कहा कि उनका बल्लेबाजी क्रम क्रिकेट के प्रारूप के अनुसार तय होगा। उन्होंने कहा कि यह इसपर निर्भर करता है कि टीम मुझसे क्या चाहती है और कौन सा टीम संयोजन बेहतर होगा। राहुल ने कहा, ‘पिछले सीरीज में मैंने पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी की थी और विकेटकीपिंग भी की थी। मुझे असल में यह रोल पसंद है लेकिन टीम मुझे जो भी जिम्मेदारी देगी, मैं उसे पूरा करूंगा।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत के सीमित ओवरों के इस उपकप्तान ने कहा कि मौका मिलने पर वह अगले तीन विश्व कप में विकेटकीपिंग करना चाहेंगे। राहुल ने कहा, ‘मेरे विकेटकीपिंग करने से टीम संयोजन में मदद मिलती है और मुझे भी यह पसंद है। मौका मिलने पर मैं तीनों विश्व कप में विकेटकीपिंग करना चाहूंगा।’

यह पूछने पर कि क्या टीम प्रबंधन ने उनसे इस बारे में बात की है, उन्होंने कहा, ‘मुझसे कुछ कहा नहीं गया है और हम एक टीम के रूप में इतनी आगे का नहीं सोच रहे हैं। विश्व कप अहम है लेकिन हर टीम और देश के लिए दीर्घकालिन रणनीति होती है।’

कर्नाटक के इस स्टायलिश बल्लेबाज ने कहा, ‘मैं एक समय पर एक ही मैच के बारे में सोचता हूं। अगर मैं लगातार अच्छा प्रदर्शन करता रहा तो हमारे पास अतिरिक्त गेंदबाज और बल्लेबाज को उतारने का मौका होगा।

यह पूछे जाने पर कि क्या वे महेंद्र सिंह धोनी की तरह कुलदीप यादव या युजवेंद्र चहल की गेंदों पर विकेटकीपिंग कर सकेंगे, उन्होंने कहा, ‘धोनी की जगह कोई नहीं ले सकता। उन्होंने हमें रास्ता दिखाया है कि विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका कैसे निभाते हैं।’ राहुल ने कहा, ‘कुलदीप, युजी या जड्डू के साथ अच्छी दोस्ती है और कोई गलती होने पर मैं उन्हें फीडबैक दूंगा कि किस लेंथ से गेंदबाजी करनी है या कोई भी विकेटकीपर ऐसा ही करेगा।

राहुल ने कहा कि किंग्स इलेवन पंजाब के लिए कप्तानी, विकेटकीपिंग और पारी की शुरूआत करने से उन्हें अनुभव मिल गया कि दबाव का सामना कैसे करना है और यह अनुभव भारतीय टीम के लिए उपकप्तान के तौर पर उनके काम आएगा।

उन्होंने कहा, ‘आईपीएल में मुझे इसका अनुभव मिला। यह चुनौतीपूर्ण था लेकिन अब मुझे इसकी आदत हो गई है और इसमें मजा आ रहा है। उम्मीद है कि वह लय कायम रहेगी।’

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com