मिजोरम ने असम के साथ विवाद खत्म करने के लिए केंद्र सरकार से मांगी सहायता

नई दिल्ली: मिजोरम सरकार ने कहा कि असम के उपद्रवियों ने रेलवे पटरियों को हटा दिया है और राज्य में राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) 306 को बाधित कर दिया है। सीमा विवाद को खत्म करने के लिए केंद्र से जल्द हस्तक्षेप की मांग करते हुए मिजोरम के गृह सचिव लालबियाकसांगी ने कहा कि इन कृत्यों के कारण राज्य में बैराबी रेलवे स्टेशन को जोड़ने वाली एकमात्र रेलवे लाइन को अवरुद्ध कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि किसी भी राज्य एजेंसी या संस्था या आम जनता को राष्ट्रीय राजमार्गों और रेलवे लाइनों को अवरुद्ध करने, लोगों और सामानों की आवाजाही को प्रतिबंधित करने का कोई अधिकार नहीं है।

असम के हैलाकांडी जिले में मोहम्मदपुर रेलवे स्टेशन और रामनाथपुर रेलवे स्टेशन पर असम के अज्ञात बदमाशों ने रेलवे ट्रैक को नष्ट या हटा दिया है। इसके साथ, मिजोरम में बैराबी रेलवे स्टेशन को जोड़ने वाली एकमात्र रेलवे लाइन को अवरुद्ध कर दिया गया है। लालबियाकसांगी ने कहा, ”NH-306 के सिलचर-आइजोल खंड को भी असम की ओर के लोगों द्वारा बराक घाटी के काबुगंज में अवरुद्ध कर दिया गया है।”

उन्होंने केंद्र से अनुरोध किया कि मिजोरम में माल और यात्रियों की आवाजाही फिर से शुरू करने के लिए तुरंत नाकाबंदी हटाने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जाए।

बुधवार को असम और मिजोरम के बीच एक अंतरिम समझौता हुआ था, जिसे 26 जुलाई को सीमा विवाद को लेकर बुरी तरह से हुई हिंसा के बाद किया गया।

दिल्ली में बातचीत के बाद हुए समझौते के हिस्से के रूप में, दोनों राज्यों ने अपने पुलिस बलों को वापस ले लिया और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को चार किलोमीटर के विवादित क्षेत्र में तैनात किया जाएगा, जब तक कोई स्थायी समाधान नहीं मिल जाता, तब तक यह नो मैन्स लैंड की तरह काम करेगा।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com