महिलाओ की नाभि में छिपा होता है उसका व्‍यक्तित्‍व का ये राज…

नाभि, पेट पर एक महत्वपूर्ण निशान होती है, क्योंकि उसकी स्थिति इंसानों में अपेक्षाकृत समान होती है। नाभि के स्तर पर कमर के आसपास की त्वचा की आपूर्ति दसवें वक्ष रीढ़ की नस द्वारा की जाती है। आमतौर पर नाभि स्वयं एक ऊर्ध्वाधर स्तर पर रहती है। मनुष्यों में यह निशान एक गड्ढे के समान दिख सकता है या एक उभार के रूप में दिख सकता है। हालांकि इन्हें इन दो श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है, नाभियां वास्तव में अलग-अलग लोगों में माप, आकार, गहराई/लंबाई, और समग्र स्वरूप के मामले में व्यापक रूप से काफी भिन्न होती हैं।

नाभि जिसे अंग्रेजी में बेली बटन कहते हैं पेट पर एक गहरा निशान होती है, जो नवजात शिशु से गर्भनाल को अलग करने के कारण बनती है। सभी अपरा संबंधी स्तनपाइयों में नाभि होती है। मनुष्‍यों में यह काफी स्पष्ट होती है।

एक जैसे दिखने वाले जुड़वां लोगों के बीच किसी अन्य पहचान चिह्न के अभाव में पहचान करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। नाभि से जुड़े इन तथ्‍यों के बाद अब हम बात करेंगे सामुद्रिक शास्‍त्र की, जो भारतीय ज्योतिष का एक प्रमुख अंग है।

महिलाओं की नाभि के बारे में 20 रोचक बातें, जानकर पुरुषों के उड़ गये होश…

इसके आधार पर विभिन्‍न अंगों की सरंचना को देख आप व्‍यक्ति के बारे में आंकलन कर सकते हैं। आज हम बतायेंगे कि किसी स्‍त्री की नाभि को कैसे पढ़ा जा सकता है।

महिलाओं की नाभि के आधार पर उसके व्‍यक्तित्‍व का आंकलन कर रहे हैं। नाभि पर आधारित स्‍त्री की व्‍याख्‍या आप स्‍लाइडर में देख सकते हैं। अब यदि किसी अन्‍य अंग से स्‍त्री के व्‍यक्तित्‍व का आंकलन करना है तो तस्‍वीर चुनें और क्लिक करें- यदि नाभी लंबवत व वक्रीय हो यदि किसी स्‍त्री की नाभि लंबवत है यानी खड़ी है और वक्रीय है तो वह बहुत बोल्‍ड होती हैं, वो अपने काम के प्रति काफी रुचि रखती हैं।

जीवन में परफेक्‍शन पसंद करती हैं। गोलाकार नाभि यदि किसी स्‍त्री की नाभि गोलाकार है तो वह जमीन से जुड़ी महिलाएं होती हैं। बहुत दयालु व ईमानदार होती हैं। स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा रहता है और बहुत तेज सोचती हैं। केंद्र से हटी हुई नाभि यदि किसी महिला की नाभि केंद्र से थोड़ी हटी हुई है, तो वह महिला बहुत बातूनी होती है। खेल के क्षेत्र में बहुत ऊंचाई तक पहुंचती है। और साथ ही काफी मूडी होती हैं।

क्षैतिज बेली बटन यदि किसी स्‍त्री की नाभि क्षैतिज होती है तो उस महिला को समझना हर किसी के बस की बात नहीं। बहुत जल्‍दी दूसरों की बात का गलत मतलब निकाल लेती हैं। दूसरों की कमियां खोजने में माहिर होती हैं। अंदर की ओर नाभि यदि किसी महिला की नाभि अंदर की ओर कॉनकेव आकार की हो, वह बहुत प्‍यारी होती हैं, भावुक और सामने वाले का खयाल रखने वाली होती हैं। लेकिन इन्‍हें बीमारियां बड़ी जल्‍दी लग जाती हैं। बाहर निकली हुई नाभि यदि किसी महिला की नाभि बाहर निकली हुई है, तो वह बहुत भाग्‍यशाली होती हैं।

सकारात्‍मक सोच रखती हैं और हर मामले में बहुत जल्‍दी उत्‍साहित हो जाती हैं। नाभि के बीच का प्‍वाइंट हलका अंदर की ओर है यदि नाभि के बीच का प्‍वाइंट हलका अंदर की ओर है तो उन महिलाओं के दो या तीन बच्‍चे होते हैं। ये बहुत आसानी से गर्भवती हो जाती हैं। नाभि जैसी भी हो अगर उसके बीच का प्‍वाइंट बहुत बाहर है यदि नाभि जैसी भी हो अगर उसके बीच का प्‍वाइंट बाहर है तो उस महिला के बच्‍चे तो होते हैं, लेकिन कंसीव करने में समस्‍याएं आती हैं। कुछ मामलों में ऐसी महिलाएं मां बनने से वंचित रह जाती हैं। नाभि जैसी भी हो अगर उसके बीच का प्‍वाइंट हलका बाहर है यदि नाभि जैसी भी हो अगर उसके बीच का प्‍वाइंट हलका बाहर है तो उस महिला के एक बच्‍चा ही होता है।

इन्‍हें भी कंसीव करने में थोड़ी दिक्‍कत आती है। नाभि के बीच का प्‍वाइंट बहुत अंदर की ओर है यदि नाभि के बीच का प्‍वाइंट बहुत अंदर की ओर है तो उन महिलाओं के दो या तीन बच्‍चे होते हैं। ये बहुत आसानी से गर्भवती हो जाती हैं। नाभि बहुत अंदर की ओर है यदि किसी महिला की नाभि बहुत अंदर की ओर है, तो उसके चार या उससे अधिक बच्‍चे भी पैदा हो सकते हैं।

यदि बेली बटन बहुत सेंसिटिव अथवा नाजुक है यदि महिला का बेली बटन बहुत सेंसिटिव अथवा नाजुक है, तो वह महिला हंसना पसंद करती हैं। ऐसी महिलाएं आपको मुस्‍कुराने पर तुरंत मजबूर कर सकती हैं। यदि बेली बटन सेंसिटिव नहीं है यदि महिला का बेली बटन सेंसिटिव अथवा नाजुक नहीं है, तो ऐसी महिला को मनाना बहुत कठिन होता है। ये जितनी इमोशनल होती हैं उतनी ही ज्‍यादा कठोर भी।

बेली बटन हलका सेंसिटिव है यदि महिला का बेली बटन हलका सेंसिटिव है तो व इमोशनल होने के साथ-साथ मूडी भी होती है। ये अपने आस-पास के माहौल को बेहतर बनाने के प्रयास करती रहती हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com