महिलाओं में योनि से सफेद पानी आने का घरेलू इलाज, जाने आप भी ..

सफेद पानी का इलाज इन हिंदी (likoria, leucorrhoea, Vaginal white discharge ka desi gharelu ilaj in hindi) महिलाओं में योनि से सफेद पानी (white discharge) के स्राव या श्वेत प्रदर की समस्या को ल्यूकोरिया या लिकोरिया कहते हैं। यह एक ऐसी समस्या है जिसमें महिलाओं की योनि से एक गाढ़ा सफेद या पीले रंग का द्रव निकलता है। हालांकि जननांगों को स्वस्थ रखने के लिए योनि से स्राव होना जरूरी होता है लेकिन यदि असामान्य स्राव हो रहा हो तो तुरंत इसका इलाज कराना चाहिए ताकि इंफेक्शन से बचा जा सके। श्वेत प्रदर या सफेद पानी आमतौर पर योनि या जननांगों में हानिकारक बैक्टीरिया के कारण आता है और इसमें तीक्ष्ण गंध होती है। कुछ मामलों में यह बहुत सामान्य होता है लेकिन यह असामान्य होने पर बहुत आसानी से पता चल जाता है। इसलिए असामान्यता दिखाई देने पर महिलाओं को तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

किसी भी महिला को ल्यूकोरिया की समस्या अचानक तेजी से नहीं होती है। यह महिलाओं के जनन प्रणाली से जुड़ी एक समस्या है और इससे महिलाों के प्रजनन प्रणाली के एक या इससे अधिक अंग प्रभावित होते हैं। अस्वास्थ्यकर भोजन करने की आदत के कारण जब शरीर में विषाक्त पदार्थों का असामान्य रूप से संचय होने लगता है तब किडनी, पेट और त्वचा के माध्यम से इन विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में कठिनाई होती है। परिणामस्वरूप ये विषाक्त पदार्थ योनि स्राव, गाढ़ा सफेद पानी, श्वेत प्रदर और तीक्ष्ण गंध के साथ योनि से निकलना शुरू हो जाता है। गंभीर ल्यूकोरिया की स्थिति में योनि स्राव सफेद, पीला, हल्का हरा और पस की तरह होता है।

ल्यूकोरिया की समस्या जवान लड़कियों में मासिक धर्म से पहले (period se pehle white discharge) और बाद में सबसे अधिक होती है। जिसके कारण जननांगों में खुजली होती है और पैंटी में हमेशा कुछ तरल या गीला सा पदार्थ लगा रहता है। लेकिन महिलाओं में ल्यूकोरिया की समस्या तब होती है जब श्लेष्म परत मोटी हो जाती है और यह आमतौर पर मासिक धर्म की अवधि के बीच होता है। इलाज न कराने पर यह समस्या गंभीर हो सकती है इसलिए इसकी अनदेखी नहीं करनी चाहिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com