महाशिवरात्रि के पावन दिन में करें ये काम, शिव जी की कृपा बनी रहेगी
महाशिवरात्रि के पावन दिन में करें ये काम, शिव जी की कृपा बनी रहेगी

महाशिवरात्रि के पावन दिन में करें ये काम, शिव जी की कृपा बनी रहेगी

महाशिवरात्रि हिंदुओ का एक ऐसा पर्व जो फाल्गुन मास के कृष्णा पक्ष के चतुर्दर्शी के दिन मनाया जाता है। शास्त्रों के मुताबिक शिवरात्रि में किसी भी प्रहार अगर शिव की आराधना पूरे मन से की जाए तो माता पार्वती और भगवान शिव अपने भक्तों की मनोकामनाएं को दिल खोल कर पूर्ण करते है। यही वजह है कि शिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा करने वाले लोगो के ऊपर शिव की कृपा भरपूर तौर पर बरसती है और जिसके ऊपर एक बार शिव की कृपा हो गयी उसकी जिंदगी का उद्धार ही हो जाता है। तो चलिये आज हम आपको कुछ ऐसी बाते बताने वाले है जिसे की अगर आप शिवरात्रि के मौके पर ध्यान में रखते है तो आपके ऊपर शिव की कृपा जरूर बरसेगी।महाशिवरात्रि के पावन दिन में करें ये काम, शिव जी की कृपा बनी रहेगी

ऐसा कहा जाता है कि अगर आप इस भौतिक जिंदगी को छोड़कर आगे बढ़ते है तो हमे यह बात पता चलती है कि धरती का अस्तित्व शून्य से है। शून्य को दूसरे शब्दों में बोले तो खालीपन, एक ऐसी जगह जहाँ मनुष्य की सारी इंद्रियां काम करना बंद कर देती है और वही हमारे दर्शन होते है “भगवान शिव” से। ऐसी मान्यताएं है कि शिव का ही दूसरा नाम है शून्य जिसका की कोई अस्तित्व ही नही है। आधुनिक विज्ञान की बात करें तो यह भी इस बात को भली भांति मानता है कि इस पूरी संसार की रचना को समझने के लिए मनुष्य की खोज बेहद ही सीमित है और इस वजह से वह भगवान शिव से जुड़ी जानकारियाँ हासिल कर पाने में असफल रह चुका है।

ध्यान रखने योग्य बातें

अगर आपके घर मे शिव की कोई मूर्ति स्थापित न हो तो यह दिन आपके लिए बेहद शुभ है। आप चाहे तो इस दिन शिवलिंग को अपने घर मे स्थापित कर सकते है। शिवलिंग को किसी भी जगह स्थापित करने के लिए यह दिन काफी शुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि आप इस दिन चाहे तो भगवान शिव और गणेश की प्रतिमा को एक साथ मंदिर की उत्तर दिशा में स्थापित करें। ऐसा करने से आपको निश्चित तौर पर लाभ मिलेगा।

महाशिवरात्रि के दिन घर मे शिवलिंग के स्थापित करने से घर के अंदर मौजूद नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव भी शिव की कृपा से खत्म हो जाती है और साथ ही साथ घर के अंदर ऐसी ऊर्जा प्रवाह होने लगती है जिसकी वजह से घर के किसी भी सदस्य को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नही करना पड़ता।

इसके अलावा करें ये काम

इन सभी कार्यो के अलावे आप महाशिवरात्रि के दिन घर के हर एक कमरे के कोने में नमक का पानी छीटें और उसके बाद पूरे रूम में पोछा लगा दे इससे होगा ऐसा की आपके घर मे पहले से मौजूद नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाएगी। इन सभी कार्यो के खत्म होने के बाद महाशिवरात्रि के दिन घर के बाहर मुख्य द्वार पर लाल रंग की सिंदूर से स्वास्तिक का निशान भी बनाये और उसके साथ ही शुभ लाभ भी लिख दे। ऐसा करना शुभ माना जाता है पर इन सभी कार्यो को करने के वक़्त इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आप महाशिवरात्रि के दिन काले रंग का वस्त्र धारण न करे वरना कुछ अपशगुन होने के खतरे बढ़ जाते है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com