महंगा हुआ पेट्रोल और डीजल, अब ग्राहकों को चुकानी होगी इतनी…कीमत

रविवार को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल का दाम महंगा हुआ है। यानी आज ग्राहकों को एक लीटर पेट्रोल और डीजल के लिए शनिवार के मुकाबले ज्यादा पैसे चुकने होंगे। गुरुवार को पेट्रोल के दाम पांच महीने के निचले स्तर पर थे, वहीं डीजल करीब साढ़े सात महीने में सबसे सस्ता हो गया था।

चार महानगरों में इतने हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

रविवार को दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत सात पैसे बढ़ी है। वहीं चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल आठ पैसे महंगा हुआ है। इसके बाद इन महानगरों में पेट्रोल की कीमत क्रमश: 72.01, 74.65, 77.67 और 74.81 रुपये हो गई है। वहीं डीजल की बात करें, तो दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर डीजल पांच रुपये महंगा हुआ है और इस इजाफे के बाद ग्राहकों को इसके लिए क्रमश: 64.70, 67.02, 67.80 और 68.32 रुपये चुकाने होंगे। अन्य प्रमुख शहरों में यह रही पेट्रोल की कीमत

प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत

बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बादल इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

कीमत तय करने का ये है आधार

विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं।

पेट्रोल में कितना हिस्सा टैक्स का

खुदरा बिकने वाले पेट्रोल और डीजल के लिए जितनी रकम का आप भुगतान करते हैं, उसमें आप 55.5 फीसदी पेट्रोल के लिए और 47.3 फीसदी डीजल के लिए आप टैक्स चुका रहे होते हैं।

डीलर भी जोड़ते हैं अपना मार्जिन

डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com