मध्यप्रदेश के बाद कांग्रेस को एक और झटका लगा अब गुजरात में कांग्रेस विधायक मंगल गावित ने इस्तीफा दिया

गुजरात में राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को एक और झटका लगा है. कांग्रेस विधायक मंगल गावित ने सोमवार सुबह इस्तीफा दे दिया. अब तक 5 विधायक इस्तीफा दे चुके हैं.

अभी करीब एक दर्जन से अधिक विधायक इस्तीफा दे सकते हैं. इससे पहले चार विधायकों ने इस्तीफा दिया था, जिसे विधानसभा अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी ने स्वीकार कर लिया था.

कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के बीच सीनियर नेता बीके हरिप्रसाद आज अहमदाबाद जाएंगे. वह पार्टी के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगे. माना जा रहा है कि विधायकों के इस्तीफे के कारण कांग्रेस सिर्फ एक राज्यसभा सीट पर चुनाव लड़ सकती है. यानी शक्ति सिंह गोहिल और भरत सिंह सोलंकी में से किसी एक को सरेंडर करना होगा.

इस बार गुजरात में राज्यसभा की चार सीटों पर चुनाव होने वाला है. कांग्रेस को 73 विधायक और एक निर्दलीय विधायक का समर्थन था, यानी माना जा रहा था कि दो-दो उम्मीदवार बीजेपी और कांग्रेस से चुने जाएंगे, लेकिन बीजेपी ने कांग्रेस के पूर्व नेता नरहरि अमीन को तीसरे उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतार दिया.

नरहरि अमीन का नाम साफ होते ही ये माना जा रहा था कि कांग्रेस के अंदर बगावत होगी. उसके विधायक टूटेंगे या क्रॉस वोटिंग करेंगे. व्हिप का काट निकालते हुए विधायकों ने इस्तीफा ही दे दिया. राज्य सभा से 4 उम्मीदवारों का चयन होना है. एक उम्मीदवार को जीतने के लिए 37 वोट चाहिए.

74 विधायकों के समर्थन वाली कांग्रेस के खाते में 2 सीट जाना तय था, लेकिन अब उसके 4 विधायक ने इस्तीफा दे दिया ऐसे में उसका दूसरा उम्मीदवार राज्यसभा नहीं पहुंच सकता. 2017 में गुजरात की 3 राज्यसभा सीटों के चुनाव के वक्त भी ऐसे ही हालात बने थे.

अहमद पटेल की जीत तय करने के लिए कांग्रेस ने अपने विधायकों को कर्नाटक भेज दिया था. कुछ विधायकों ने क्रॉस वोटिंग भी की थी, हालांकि अहमद पटेल जीत गए थे. इस बार गुजरात कांग्रेस के 34 विधायकों को जयपुर भेजा गया है. उन्हें जयपुर के पांच सितारा होटल शिव विलास में ठहराया गया है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com