भारत में सहजन को सुपरफूड कहा जाता जो सेहत के लिए हमेशा वरदान साबित हुआ है: हेल्थ

मोरिंगा के पेड़ को सेहत के लिए वरदान माना जाता है. इसे सहजन या ड्रमस्टिक भी कहा जाता है. भारत में सदियों से मोरिंगा का इस्तेमाल एक दवा के रूप में किया जाता रहा है. मोरिंगा पाउडर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है.

मोरिंगा यानी सहजन को सुपरफूड भी कहा जाता है. मोरिंगा ना सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि इसे ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. आइए जानते है इसके और क्या-क्या फायदे हैं.

विटामिन C,A और कैल्शियम से भरपूर- मोरिंगा में सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ साइकोथेरेपी रिसर्च में ये जानकारी सामने आई है कि मोरिंगा में संतरे की तुलना में सात गुना ज्यादा विटामिन C पाया जाता है और गाजर की तुलना में 10 गुना ज्यादा विटामिन A पाया जाता है. इतना ही नहीं दूध के मुकाबले इसमें 17 गुना ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है और साग के मुकाबले 25 गुना ज्यादा आयरन पाया जाता है.

ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है- मोरिंगा में फाइटोकेमिकल्स पाया जाता है जो ब्लड शुगर को कम नियंत्रित करने का काम करता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो पेट के लिए बहुत अच्छा होता है.

एनीमिया को करता है दूर- मोरिंगा में आयरन की भरपूर मात्रा होती है जिसकी वजह से हेल्थ एक्सपर्ट एनीमिया दूर करने के लिए इसके इस्तेमाल की सलाह देते हैं. मोरिंगा में खूब सारा प्रोटीन, एमिनो एसिड, फाइबर, विटामिन B, C और E पाया जाता है.

ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में- मोरिंगा या इसका पाउडर चेहरे पर जादू की तरह काम करता है. मोरिंगा मुंहासे को दूर करता है, स्किन को मुलायम बनाता है और चेहरे से फाइन लाइन्स को दूर करता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com