भारत में कर्नाटक की ये 6 मशहूर जगहें देगी आपको घूमने का भरपूर आनन्द

हर किसी की चाहत होती है कि अपने दोस्तों के साथ घूमने के लिए जाया जाए और उसके लिए ऐसी जगह का चुनाव किया जाए जहाँ का माहौल आपके अनुकूल हो। इसलिए आज हम आपके लिए कर्नाटक की कुछ मशहूर जगहों की जानकारी लेकर आए हैं जहाँ पर आप घूमने का भरपूर आनंद ले सकते हैं और अपने दिल को सुकून पहुंचा सकते हैं। तो आइये जानते है कर्नाटक की इन मशहूर जगहों के बारे में।

* मंगलौर 

टूरिस्ट प्लेस के साथ-साथ इस शहर का खाना भी दुनियाभर में मशहूर है। सिर्फ भारतीय ही नहीं बल्कि विदेशी टूरिस्ट भी यहां का खाना खाए बिना नहीं जाते। यहां का खाना जैसे कोरी रोटी, नीर डोसा, पिट रोड, दुकरा मांस और खली आदि खास नारियल डालकर बनाया जाता है। यहां के खाने का स्वाद आप कभी नहीं भूल पाएंगे।

* चन्नापटना खिलौने

घर की सजावट के लिए आप यहां के स्पैशल खिलौने ले सकते हैं। लकड़ी के बने ये रंग-बिरंगे खिलौने आपको पूरे भारत में कहीं देखने को नहीं मिलेंगे। आप चाहे तो यहां के खिलौने जैसे घर, जानवर, खिलौने, गाड़ियां, कर्नाटक के स्थानिय नृतक, दूल्हा-दुल्हन आदि किसी को गिफ्ट भी कर सकते हैं।

* हम्पी

अपने पुराने मंदिरों के लिए दुनियाभर में मशहूर कर्नाटक में घूमने का अलग ही मजा है। यूनेस्कोकी विश्व विरासत स्थलों में शामिल हम्पी का मंदिर कर्नाटक की सबसे खूबसूरत प्लेस है। हम्पी की गोल चट्टानों और टीलों पर बने मंदिर, तहखाने, पानी का खंडहर, बड़े-बड़े चबूतरे और 500 वास्तुशिल्प संरचनाएं टूरिस्ट को अपनी और आकर्षित करती है।

* जोग फॉल्स

गर्मियों में ठंडक का मजा लेने के लिए आप कर्नाटक के जोग फॉल्स का लुख्त उठा सकते हैं। अरब सागर से मिलने वाले इस झरने का पानी बिजली बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। भारत के इस दूसरे सबसे ऊंचे झरने से छलांग लगाने का मजा भी आपको जिंदगीभर याद रहेगा।

* नंदी हिल्स

कर्नाटक का सबसे मशहूर और ऐतिहासिक हिल स्टेशन है- नंदी हिल्स। नंदी हिल्स के नाम से फेमस पहाड़ की एस चोटी पर एख प्राचीन किला भी बना हुआ है। नंदी हिल्स, ऊबड़-खाबड़ और घुमावदार रास्ते के कारण से बाइकर्स राइड के लिए काफी मशहूर है।

* अगुंबे

अगुंबे जिसे दक्षिण भारत का चेरापूंजी भी कहा जाता है, मानसून सीजन के लिए काफी फेमस है। बारिश का मजा लेने के लिए फेमस इस हिल स्टेशन में आप रेनफॉरेस्ट का भी मजा ले सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com