भारत ने वापस लिया MNF का दर्जा, ऐसे टूट जाएगी कंगाल पाकिस्तान की कमर

पुलवामा में गुरुवार को हुए आतंकी हमले के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को घोषणा कर दी है कि पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन (MFN) का दर्जा वापस ले लिया है। बताते चलें कि पुलवामा में हुए आतंकी हमले में 37 जवान शहीद हो गए हैं। इस हमले के बाद पूरे देश में रोष है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन) का दर्जा वापस ले लिया गया है। डब्ल्यूटीओ बनने के साल भर बाद भारत ने पाकिस्तान को 1996 में एमएफएन का दर्जा दिया था। मगर, पाकिस्तान ने भारत को कभी एमएफएन का दर्जा नहीं दिया।

बताते चलें कि इससे पहले जम्मू-कश्मीर के उरी में हुए आतंकी हमले के बाद इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ सख्त रवैया अपनाते हुए पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीन सकता है। हालांकि, इस बार मोदी सरकार ने बिना देर किए यह फैसला ले लिया है।

यह होता है मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा

वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन और इंटरनेशनल ट्रेड नियमों को लेकर एमएफएन स्टेट्स दिया जाता है। एमएफएन स्टेट्स दिए जाने पर दूसरा देश इस बात को लेकर आश्वस्त रहता है कि उसे व्यापार में नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा। भारत ने पाकिस्तान को 1996 में एमएफएन का दर्जा दिया था।

इसकी वजह से पाकिस्तान को अधिक आयात कोटा और कम ट्रेड टैरिफ मिलता है। हालांकि, बदले में पाकिस्तान ने आश्वासन देने के बावजूद भारत को अब तक एमएफएन दर्जा नहीं दिया है।

पाक पर यह पड़ेगा असर

पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस लेने का अर्थ है कि पाकिस्तान को कई मसलों पर भारत का समर्थन नहीं मिलेगा। इससे पहले भी सरकार पाकिस्तान को अलग-थलग करने का ऐलान कर चुकी है। दोनों देशों के बीच सीमेंट, चीनी, ऑर्गेनिक केमिकल, रुई, सब्जियों और कुछ चुनिंद फलों के अलावा मिनरल ऑयल, ड्राई फ्रूट्स, स्टील जैसी कमोडिटीज और वस्तुओं का कारोबार दोनों देशों के बीच होता है।

पाकिस्तान को भारत से भेजी जाने वाली चीजें सस्ते दाम में मिलती है। एमएनएफ का दर्जा छीने जाने के बाद पाकिस्तान को यह चीजें महंगे दाम में मिलेंगी।

कब वापस लिया जा सकता है दर्जा

डब्‍लूटीओ के आर्टिकल 21बी के तहत कोई भी देश तब किसी देश को दिया मोस्‍ट फेवर्ड नेशन का दिया गया दर्जा वापस ले सकता है, जब दोनों देशों के बीच सुरक्षा संबंधी मुद्दे पर विवाद हो। मगर, डब्‍लूटीओ के नियम के मुताबिक किसी भी देश को दिया गया एमएफएन का दर्जा वापस लेने के लिए सारी शर्तें पूरी करनी होती हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com