भारतीय रिज़र्व बैंक के ब्रांड अम्बेसडर बने बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन

खेल जगत के सितारों के बाद अब भारतीय रिज़र्व बैंक ने बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता अमिताभ बच्चन से ग्राहक जागरूकता अभियान के लिए उनकी सेवाएं ली हैं। बिग बी सुरक्षित लेन-देन के बारे में ग्राहकों को जागरूक करते दिखे हैं और उन्हें बता रहे हैं कि कैसे लेन-देन करते समय धोखाधड़ी से बचना चाहिए।

ग्राहक जागरूकता अभियान के तहत आरबीआई ग्राहकों को समय-समय पर यह बताता है कि सुरक्षित लेन-देन के लिए ग्राहकों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

 

अपने मुख्य ट्विटर हैंडल के अतिरिक्त केंद्रीय बैंक के पास ‘RBI Says’ नाम से एक अन्य ट्विटर हैंडल भी है। यहां रविवार को अमिताभ बच्चन ने एक मैसेज शेयर किया है, जिसमें लिखा है,’जागरूक होने के लिए एक पाई भी खर्च नहीं करनी पड़ती, लेकिन जागरूकता के अभाव में आप अपनी जिंदगी की कमाई खो सकते हैं।’

आरबीआई करीब एक साल से यह अभियान चला रहा है। यह अभियान केवल हिंदी और अंग्रेजी में ही नहीं, बल्कि अधिकाधिक पहुंच बनाने के लिए कई क्षेत्रीय भाषाओं में भी चलाया जा रहा है। आरबीआई बार-बार जागरूकता से जुड़े संदेशों को चलाता है, जिससे ग्राहक अपने अधिकारों और जिम्मेदारियों को ना भूलें।

आरबीआई ने अप्रैल की शुरुआत में इसी नाम से एक फेसबुक पेज भी शुरू किया था। उस समय आरबीआई ने कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए सुरक्षा अभियान भी लॉन्च किया था। अमिताभ ने भी लॉकडाउन के दौरान डिजिटल बैंकिंग का प्रचार किया था।

आरबीआई फॉलोअर्स की संख्या के मामले में यूएस फेडरल रिज़र्व और यूरोपीय सेंट्रल बैंक को पीछे छोड़  ट्विटर पर सबसे अधिक लोकप्रिय केंद्रीय बैंक के रूप में उभरा है।

आरबीआई के ट्विटर हैंडल पर 9.66 लाख फॉलोअर्स हैं, जबकि दुनिया के सबसे पावरफुल केंद्रीय बैंक यूएस फेड के करीब 6.64 लाख फॉलोअर्स हैं। यूरोपीय केंद्रीय बैंक दुनिया में दूसरा सबसे पावरफुल मौद्रिक प्राधिकरण है, जिसके ट्विटर पर 5.81 लाख फॉलोअर्स हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com