बड़ी खबर : पाकिस्‍तानी-अमेरिकी सलमान अहमद को बाइडेन ने अपनी विदेश नीति टीम में जगह दी

20 जनवरी को अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति डेमोक्रे‍ट जो बाइडेन 46वें राष्‍ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे. बाइडेन शपथ ग्रहण से पहले अपनी टीम को तैयार कर चुके हैं और लगातार उनके प्रशासन में शामिल हो रहे लोगों के नाम सामने आ रहे हैं. बाइडेन की टीम में एक ऐसे शख्‍स को नियुक्‍त किया गया है जो आगे चलकर भारत के लिए परेशानी पैदा कर सकता है. पाकिस्‍तानी-अमेरिकी सलमान अहमद को बाइडेन ने अपनी विदेश नीति टीम में जगह दी है. यह नियुक्‍ती भारत के लिए सिरदर्द बढ़ाने वाली हो सकती है. सलमान अहमद से पहले बाइडेन ने एक और पाक मूल के अधिकारी को टीम में जगह दी है. दिसंबर में बाइडेन ने अली जैदी को अपनी टीम में बतौर डिप्‍टी नेशनल क्‍लाइमेट एडवाइजर नियुक्‍त करने का ऐलान किया था.

शुक्रवार को बाइडेन ने सलमान अहमद की नियुक्ति पर मोहर लगाई है. सलमान इससे पहले पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की स्‍ट्रैटेजिक प्‍लानिंग टीम के मुखिया रह चुके हैं. अब वह अमेरिकी विदेश विभाग में डायरेक्‍टर पॉलिसी प्‍लानिंग शामिल हो रहे हैं. अहमद यूनाइटेड नेशंस में अमेरिकी मिशन पर बतौर चीफ ऑफ स्‍टाफ तैनात रह चुके हैं. इसके अलावा वह यूएन में अमेरिका के स्‍थायी प्रतिनिधि के सलाहकार भी रह चुके हैं.

साल 2009 में सलमान अहमद की एंट्री विदेश विभाग में हुई थी. वह इससे पहले प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के तहत आने वाले वुड्रू विल्‍सन स्‍कूल ऑफ पब्लिक एंड इंटरनेशनल अफेयर्स में रिसर्च स्‍कॉलर रह चुके हैं. उन्‍होंने करीब 15 साल तक यूएन में अपनी सेवाएं दीं. इस दौरान उनके पास पीसकीपिंग ऑपरेशंस के चीफ ऑफ स्‍टाफ के मुखिया की जिम्‍मेदारी थी.

अहमद के पास कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल रिलेशंस में मास्‍टर्स डिग्री है. इसके अलावा उन्‍होंने न्‍यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के स्‍टर्न स्‍कूल ऑफ बिजनेस से विज्ञान और अर्थशास्‍त्र में ग्रेजुएशन की डिग्री ली है. अहमद कार्नेगी एंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस के साथ सीनियर फेलो के तौर पर तैनात रह चुके हैं. यहां पर उन्‍होंने कई ऐसे टास्‍क फोर्स की अगुवाई की थी जिनका मकसद अमेरिका की विदेश नीति को मीडिल क्‍लास के लिए बेहतर बनाना था. इसके अलावा व्‍हाइट हाउस की तरफ से उन्‍होंने उन अंतरराष्‍ट्रीय सुरक्षा के मसलों को भी समझा है जो काफी चुनौतीपूर्ण थे.

सलमान अहमद को ऐसे समय में बाइडेन ने अपनी टीम में जगह दी है जब पाकिस्‍तान और अमेरिका के रिश्‍तों में काफी तल्‍खी आ चुकी है. जो बाइडेन पहले ही कश्‍मीर और भारत के नागरिकता कानून पर अपनी राय व्‍यक्‍त कर चुके हैं. अमेरिकी की पहली महिला उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस ने भी कश्‍मीर के हालातों को लेकर चिंता जताई है. ऐसे में विदेश विभाग में सलमान अहमद की मौजूदगी भारत के लिए कुछ मुश्किलें पैदा करने वाली हो सकती है. फिलहाल तो सलमान अहमद की नियुक्ति से पाक में जश्‍न का माहौल है. पाक को उम्‍मीद है कि बाइडेन के आने के बाद से जो दूरियां पिछले 4 सालों में ट्रंप प्रशासन के दौरान आई हैं, उन्‍हें खत्‍म किया जा सकेगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com