बड़ी खबर: नेपाल में अयोध्या धाम के निर्माण के लिए 100 बीघा जमीन आवंटित की गई

बीते छह माह से नेपाल द्वारा भारत के खिलाफ तरह-तरह की बयानबाजी के बीच भारतीय सीमा सोनौली से सटे करीब 120 किलोमीटर दूर चितवन जिले की माडी नगर पालिका ने अयोध्या धाम के निर्माण के लिए भूमि आवंटित की गई। नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के प्रयास के बाद मंगलवार की शाम हुई कार्यकारिणी की बैठक में अयोध्या धाम के निर्माण के लिए 100 बीघा जमीन आवंटित की गई है।

माडी के महापौर ठाकुर प्रसाद ढकाल ने बताया कि वर्तमान अयोध्यापुरी पार्क की 100 बीघा जमीन वार्ड नंबर 8 और 9 की सीमा पर अयोध्यापुरी धाम के निर्माण के लिए आवंटित की गई है। यदि तकनीकी या अन्य कारणों से भूमि में कोई समस्या आती है, तो वार्ड नंबर 8 के दक्षिण अयोध्यापुरी में लगभग 50 बीघा भूमि का उपयोग किया जा सकता है।

ढकाल ने कहा कि जमीन का प्रबंधन करने का फैसला किया गया था। उन्होंने बताया कि अयोध्या धाम के निर्माण के लिए एक मास्टर प्लान तैयार किया गया है, जिसके लिए डीपीआर (विस्तृत परियोजना रिपोर्ट) का निर्माण जल्द ही आगे बढ़ेगा। प्रधानमंत्री के निर्देश के अनुसार, नगर पालिका अयोध्या धाम के निर्माण के लिए सुविधा और प्रबंधन का काम जारी रखे हुए है, सरकार से काम में तेजी लाने के लिए बजट का इंतजार है।

माडी नगर पालिका के उप प्रमुख तारा कुमारी काजी महतो ने कहा कि सभी स्थानीय लोग निजी भूमि देने के लिए तैयार हैं। अयोध्या धाम के निर्माण के लिए मैडी के सभी लोग उत्साहित हैं। कुछ स्थानीय लोगों ने पहले से ही धाम के निर्माण के लिए 15 बीघा जमीन मुफ्त देने की घोषणा की है। अयोध्या धाम अनुसंधान और जांच समिति जैसी कई समितियां बन गई है। अयोध्या धाम कुछ दिनों में निर्माण के चरण में प्रवेश कर जाएगा।

बता दें कि प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने भानु जयंती के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि अयोध्या, नेपाल में भगवान राम माडी के जन्म का प्रमाण था। मैडी के जन प्रतिनिधि से मिलने के बाद, प्रधानमंत्री ओली ने अयोध्या धाम का निर्माण शुरू करने का भी निर्देश दिया था।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com