बड़ी खबर : कोर्ट ने राजद्रोह मामले में हार्दिक पटेल को दिया बड़ा झटका

एक स्थानीय अदालत ने शुक्रवार को कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल द्वारा दी गई अर्जी को खारिज कर दिया, जिसमें जमानत शर्त को अस्थायी रूप से निलंबित करने की मांग की गई थी। पटेल ने अपनी याचिका में उस जमानत शर्त जो कि उनके राज्य से बाहर जाने पर रोक लगाती है, को अस्थायी रूप से स्थगित किए जाने का अनुरोध किया है।

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश बी जे गनात्रा की अदालत ने राज्य कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष पटेल की याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें एक ही अदालत द्वारा उन पर लगाए गए जमानत शर्त के 12 सप्ताह के निलंबन की मांग की गई थी, जिसके लिए उन्हें राज्य छोड़ने से पहले इसकी पूर्व अनुमति लेनी होगी।

सत्र अदालत ने 2015 के राजद्रोह मामले में निचली अदालत की सुनवाई के दौरान पेश नहीं होने पर इस साल जनवरी में गिरफ्तार किया गया था। जिसके बाद अदालत ने उन्हें जमानत देते हुए यह शर्त लगा दी थी। अपने शुक्रवार के आदेश में, पटेल की याचिका को खारिज करते हुए, अदालत ने कहा कि आवेदक जमानत की स्थिति का अस्थायी निलंबन लेने के लिए एक उचित आधार प्रस्तुत करने में विफल रहा है।

पटेल ने इस आधार पर राहत मांगी थी कि उन्हें राज्य कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में अपने दायित्व को पूरा करने के लिए अक्सर राज्य छोड़ना होगा। कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि उन्हें शीर्ष अदालत के सामने लंबित चार मामलों के बारे में सुप्रीम कोर्ट में अपने वकीलों को जानकारी देने की जरूरत है जो जल्द ही सूचीबद्ध होने की संभावना है।

अदालत ने अपने आदेश में यह पाया कि कोविड-19 महामारी के कारण अधिकांश राजनीतिक घटनाएं ऑनलाइन और आभासी माध्यमों से हो रही हैं, इसलिए पटेल द्वारा उन्हें 12 सप्ताह के लिए गुजरात से बाहर जाने की अनुमति देने का अनुरोध उचित नहीं लगता है।

अदालत ने कहा कि कोविड-29 की स्थिति में, यह स्वीकार करने के लिए कोई आधार नहीं है कि याचिकाकर्ता को अपने वकील से आमने-सामने मिलना है, और न ही चार मामलों में शीर्ष अदालत में सूचीबद्ध होने की तत्काल संभावना है जैसा कि पटेल ने अपनी याचिका में उल्लेख किया है।

इससे पहले सरकार ने यह कहते हुए याचिका का विरोध किया था कि उसने उस हकीकत को पेश नहीं किया है जिस पर छूट मांगी गई थी, साथ ही यह भी बताया कि उसी अदालत ने हाल ही में उसी जमानत शर्त को रद्द करने की उसकी याचिका खारिज कर दी थी।

बता दें कि सत्र न्यायालय जमानत की इन शर्तों में बदलाव के आग्रह वाली उनकी याचिका को पहले खारिज कर चुका है। पटेल को राजद्रोह मामले में अदालत में पेश नहीं होने पर अहमदाबाद अपराध शाखा ने जनवरी में गिरफ्तार किया था। गुजरात उच्च न्यायालय ने इस मामले में उन्हें जुलाई 2016 में जमानत दे दी थी। निचली अदालत ने नवंबर 2018 में उनके और अन्य के खिलाफ आरोप तय किए थे। पटेल 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल हुए थे।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com