बड़ा खुलासा: विराट कोहली को भारतीय टीम में चुनने से इंकार कर दिये थे MS धोनी

साल 2004 में महेंद्र सिंह धौनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए डेब्यू किया। साल 2007 में उनको टीम का कप्तान नियुक्त किया गया। एमएस धौनी ने उसी साल भारतीय टीम को टी20 विश्व कप का खिताब दिलाया। इसके बाद भारतीय टीम में उनका दबदबा हो गया। साल 2008 में एक ऐसा समय भी आया जब महेंद्र सिंह धौनी नहीं चाहते थे कि युवा खिलाड़ी विराट कोहली को भारतीय टीम में मौका मिले।

मौजूदा समय में विराट कोहली भारतीय क्रिकेट में सबसे बड़ा नाम है। बतौर कप्तान और एक खिलाड़ी के तौर पर विराट कोहली भारतीय टीम का काफी ऊंचाईयों पर ले गए हैं। एमएस धौनी और विराट कोहली की काफी गहरी दोस्ती है और दोनों एकदूसरे का सम्मान करते हैं, लेकिन भारतीय टीम के पूर्व चयनकर्ता ने एक बड़ा खुलासा इस बात को लेकर किया है कि एक समय ऐसा था जब महेंद्र सिंह धौनी विराट कोहली को भारतीय टीम में हिस्सा नहीं बनने देना चाहते थे।

यह भी पढ़ें: कोरोना के चलते टली इस ओपनर बल्लेबाज की शादी

दरअसल, एक इंटरव्यू में पूर्व भारतीय खिलाड़ी और साल 2008 के समय में टीम के चयनकर्ता रहे दिलीप वेंगसरकर ने कहा है कि वे और उनका सलेक्शन पैनल अंडर 23 टीम से कुछ खिलाड़ियों को पिक करना चाहता था। उसी समय भारतीय टीम ने अंडर 19 वर्ल्ड कप विराट कोहली की कप्तानी में जीता। इसलिए हमने विराट कोहली को चुना, जिन्होंने टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया था। बावजूद इसके कप्तानी धौनी नहीं चाहते थे कि वे इंडिया के लिए खेलें।

दिलीप वेंगसरकर ने एक न्यूज़ agency से बात करते हुए कहा है, “मैं और मेरे साथियों ने फैसला किया था कि हम अंडर 23 और अंडर 19 वर्ल्ड कप से कुछ खिलाड़ियों को चुनेंगे। विराट कोहली अंडर 19 टीम के कप्तान थे और मैंने उन्हें टीम में चुना। वह टेक्निकली काफी साउंड थे और मैंने सोचा था कि उनको खेलना चाहिए। हम श्रीलंका जा रहे थे और मैंने महसूस किया था कि उसके लिए ये सही परिस्थितियां होंगी और उसे टीम में होना चाहिए।”

उन्होंने आगे कहा, “हालांकि, गैरी(गैरी कर्स्टन उस समय भारतीय टीम के कोच) और धौनी ने ना में उत्तर दिया और कहा हमने उसे खेलते नहीं देखा है और हम सेम टीम के साथ श्रीलंका जाएंगे। मैंने उनको बोला कि आपने उसको नहीं देखा है, लेकिन मैंने देखा है और इस लड़के को टीम में शामिल किया जाना चाहिए।” यहां तक कि धौनी और उस समय बीसीसीइ के अध्यक्ष रहे एन श्रीनिवासन ने यही बात कही थी कि विराट से पहले एस ब्रदीनाथ को टीम में जगह मिले, जिन्होंने घरेलू स्तर पर अच्छा किया है। यही हुआ भी। हालांकि, विराट कोहली भी इसी सीरीज में खेलने का मौका मिला था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com