बाजारो में छाई रोंनक : कारोबार के लिहाज से करवाचौथ हमेशा से ही फायदेमंद साबित हुआ

नवरात्र के बाद अब करवाचौथ के लिए बाजार सजने लगा है। पति की दीर्घायु की कामना का पर्व चार नवंबर को मनाया जाएगा। बाजार में डिजायनदार साड़ियों से लेकर आभूषणों तक की नई वैरायटी लुभाने में लगी है। कपड़ों की दुकान, पार्लर, कॉस्मेटिक्स और आभूषण कारोबारियों को 40 करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद है।

नवरात्र के बाद और दीपावली से पूर्व सुहागिनों के लिए करवाचौथ जैसा बड़ा पर्व आने को है। त्योहार के लिए जमकर खरीदारी होती है। पर्व से एक दिन पहले तक देर रात तक खरीदारी का सिलसिला चलता है। इसके लिए कारोबारी सामान जुटाने की तैयारियों में लगे हैं।
कलात्मक आभूषण पसंद किए जा रहे 

सराफा कारोबारी अनुराग बसंल ने बताया कि कारोबार के लिहाज से करवाचौथ हमेशा से ही फायदेमंद साबित हुआ है। पर्व में 20 करोड़ तक के आभूषण खरीदे जाने की उम्मीद है। कलात्मक आभूषण पसंद किए जा रहे हैं।

कॉस्मेटिक विक्रेता मेघराज दियालानी ने कहा कि करवाचौथ को लेकर महिलाएं तैयारी में जुटी हुई हैं। कॉस्मेटिक की खरीदारी शुरू हो गई है। त्योहार से एक दिन पूर्व रौनक बढ़ जाएगी। अनुमानित छह करोड़ का कारोबार मिलने की उम्मीद है। 

बल्केश्वर व्यापार मंडल के अध्यक्ष सुरेश बरेजा ने कहा कि त्योहार में लाल रंग के परिधान का महत्व सबसे अधिक होता है। सबसे ज्यादा स्टॉक भी इसी का किया जाता है। करवाचौथ पर 12 करोड़ का कारोबार होने का अनुमान है। 

पार्लर संचालक दौलत परमार ने बताया कि शहर में 800 से ज्यादा छोटे बड़े पार्लर हैं। जिनमें से 25 फीसदी में बुकिंग अभी से होने लगी है। कुल मिलाकर दो करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद है।
पिछले वर्ष आंकड़ा 35 करोड़ था

आगरा व्यापार मंडल के अध्यक्ष टीएन अग्रवाल ने बताया कि करवाचौथ पर अनुमानित 40 करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद है। बीते वर्ष यह आंकड़ा औसतन 35 करोड़ रुपये का था। कारोबारियों ने त्योहार को लेकर स्टॉक करना शुरू कर दिया है। 

ब्लू फाक्स, शिफान सिल्क, गार्डेन सिल्क, बनारसी साड़ियों को भी महिलाएं पसंद कर रही हैं। इसके अलावा मिट्टी के करवा 20 से 50 रुपये तक बिक रहे हैं। वहीं, चांदी के करवा की कीमत पांच हजार रुपये तक है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com