बहुत फायदेमंद है आँवले का आचार, मिनटों में ऐसे करें तैयार

अचार का सेवन भोजन को अधिक स्वादिष्ट बना देता है और अगर आप आंवले के अचार का सेवन करते हैं तो यह स्वाद के अलावा आपके स्वास्थ्य को भी कई गुना अधिक बढ़ा देता है। आंवले के अचार का सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है और इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाई जाती है। अगर आंवले के अचार को सही ढंग से बनाया जाए, तो इसका अधिक मात्रा में भी सेवन आपके लिए नुकसानदायक नहीं होगा। अगर आपको खट्टा खाने का शौक है, तो लाभदायक गुणों से भरपूर आंवले के अचार के बनाने की विधि को ठीक तरह से पढ़ें और घर में बना हुआ शुद्ध आंवले के अचार का लुफ्त उठाएं।

जरूरी सामग्री

आंवले का अचार बनाने के लिए 1 किलो आंवला, एक टेबलस्पून चम्मच सरसों के बीज, एक पाव सरसों का तेल, 350 ग्राम नमक, एक टेबल स्पून लाल मिर्च पाउडर ( अगर आप मिर्च ज्यादा खाते हैं नहीं ½ टेबल स्पून लाल मिर्च पाउडर), 2 बड़े चम्मच में महीन पिसी हुई हींग।

बनाने की विधि

आंवले का अचार बनाने के लिए सबसे पहले आंवले को अच्छी तरह से धोएं। अब किसी भगोने में पानी डालें और उसमें आंवले उबालने के लिए रख दें। जब आंवला ठीक तरह से उबल जाए तो आंच से उतार कर ठंडा होने के लिए रख दें। बहुत समय तक आंवला न उबालें वरना अचार में स्वाद कम हो जाएगा। अब आंवले के बीज को निकालें और उन्हें कई भागों में बांट लें। गैस में पैन रखें और सरसों के तेल को डालकर गर्म करें। पैन में सरसों के बीज और हींग को डालकर अच्छी तरह से तड़का लगाएं और यह सब धीमी आंच पर करें वरना मिश्रण जल सकता है। अब लाल मिर्च पाउडर, आंवला, नमक को पैन में डालकर अच्छी तरह से चलाएं और गैस बंद कर दें।

अब इसके ठंडा होने का इंतजार करें और ठंडा हो जाने के बाद किसी साफ बर्तन में निकाल कर रख लें।

आंवले के अचार खाने के फायदे

अगर आप मोटापे की समस्या से ग्रसित है तो आंवले का अचार आपके लिए एक परफेक्ट ऑप्शन हो सकता है। बस इसमें ज्यादा मिर्च और मसाले ना डालें। आंवले के अचार का सेवन कर लेने के बाद भूख खत्म हो जाती है जिससे मोटापे की समस्या से राहत मिल सकती है।

फ्री रेडिकल्स से सुरक्षा

आंवले के अचार में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले खतरनाक इफेक्ट से हमें बचाते हैं।

मधुमेह में फायदेमंद

मधुमेह के रोगियों को आंवले के अचार का सेवन करना चाहिए। एक शोध में यह प्रमाणित किया जा चुका है कि आंवले का अचार मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक होता है और हफ्ते में एक दिन उन्हें आंवले का अचार का सेवन अवश्य करना चाहिए।

आर्थराइटिस में लाभदायक

आर्थराइटिस की समस्या होने पर आप आंवले के अचार को दवा के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। आंवले के अचार में भारी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com