बदलेगा क्रिकेट का 142 साल पुराना इतिहास, अब टेस्ट जर्सी पर भी होगा नाम-नंबर

टेस्ट क्रिकेट का 142 साल पुराना इतिहास बदलने वाला है। अब तक टेस्ट मैच में खिलाड़ी सादी सफेद किट पहनकर ही मैदान पर उतरते थे। मगर इस साल अगस्त में पहली बार इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट में कुछ ऐसा होने जा रहा है, जो कभी नहीं हुआ।

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाली एशेज टेस्ट सीरीज में खिलाड़ियों की जर्सी पर उनका नाम और नंबर भी लिखा होगा। यह पहला मौका होगा, जब टेस्ट क्रिकेट में एकदिवसीय मुकाबलों की तर्ज पर यह प्रयोग किया जाएगा। एक अगस्त से इंग्लैंड में एशेज शुरू होनी है।

फिलहाल टेस्ट किट पर नाम-नंबर का प्रयोग सिर्फ एशेज के लिए ही है। टेस्ट जर्सी पर नाम-नंबर कुछ-कुछ काउंटी क्रिकेट की तरह से लिखे जाएंगे। काउंटी में 2003 से सफेद जर्सी पर खिलाड़ियों के नाम-नंबर लिखे जा रहे हैं।

आईसीसी टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता को और बढ़ाने के लिए कोशिश कर रहा है। इसी के तहत टेस्ट में नो-बॉल पर फ्री हिट, एक तरह की गेंद के प्रयोग जैसे सुझाव भी दिए गए हैं। टेस्ट चैंपियनशिप भी इसी का हिस्सा है, जो जुलाई में शुरू हो जाएगी।

वैसे बताते चलें कि क्रिकेट इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ही देश का राष्ट्रीय खेल हैं। इन देशों के बीच 1882 से ऐतिहासिक एशेज सीरीज खेली जा रही है। पिछला एशेज 2017 में ऑस्ट्रेलिया ने जीता था। इस बार की एशेज आईसीसी की टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com