बड़ी साजिश में जुटा चीन, भारतीय सीमा के करीब PLA ने रात का किया युद्ध अभ्यास

नई दिल्ली: चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने पूर्वी लद्दाख में दोनों देशों के सीमा विवाद और इसे हल करने के लिए चल रही सैन्य और कूटनीतिक बातचीत के बीच भारतीय सीमा के पास शिनजियान की ऊंचाई पर 16,000 फीट से अधिक की रात का युद्ध अभ्यास किया।

सूत्रों ने कहा कि पश्चिमी थियेटर कमान ने हाल ही में अपनी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए रात्रि युद्ध अभ्यास किया। थिएटर कमांड झिंजियांग और तिब्बत स्वायत्त क्षेत्रों के साथ-साथ भारत के साथ सीमा की देखरेख करता है, जिससे यह पीएलए में एक कमांड के तहत सबसे बड़ा भौगोलिक क्षेत्र बन जाता है।

इस साल की शुरुआत में, चीन तिब्बत सैन्य क्षेत्र से शिनजियांग क्षेत्र में सैनिकों को लाया है, जो काराकोरम दर्रे के लिए दक्षिण उत्तराखंड के लिए जिम्मेदार है। इसके अलावा, उन्होंने बड़ी संख्या में लंबी दूरी की तोपें तैनात की हैं और तिब्बती पठार पर तेजी से बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहे हैं।

इन सैनिकों को लाए जाने के बाद, पीएलए ने क्षेत्र में सैन्य अभ्यास करना शुरू कर दिया है। इसके अलावा, चीन ने तिब्बती पठार में अपने मौजूदा हवाई क्षेत्रों को अपग्रेड किया है, जो दो इंजन वाले लड़ाकू विमानों को तैनात करने की अनुमति देगा। वे वर्तमान में सैन्य परिवहन के लिए झिंजियांग और तिब्बत में निर्मित या निर्माणाधीन 30 हवाई अड्डों में सुधार कर रहे हैं।

चीन ने तिब्बत में बुनियादी ढांचे में सुधार किया है, प्रांतीय राजधानी ल्हासा को अरुणाचल प्रदेश के करीब तिब्बती सीमावर्ती शहर निंगची से जोड़ने वाली एक हाई-स्पीड बुलेट ट्रेन शुरू की है। पिछले साल भारत के साथ झड़पों के बाद चीनी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर सैन्य बुनियादी ढांचे को भी तेजी से बढ़ा रहे हैं।

भारत ने भी लगभग 50,000 सैनिकों को पुनर्निर्देशित किया है, जिनका मुख्य ध्यान अब चीन के साथ विवादित सीमा पर है। दोनों देशों ने लंबे समय तक इस मुद्दे को हल करने का फैसला किया। पिछले महीने एक और बड़ी सफलता में, भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर गोगरा में फ्रिक्शन पॉइंट, पेट्रोलिंग पॉइंट (पीपी) 17 से सैनिकों को वापस हटाया।

दोनों देशों ने चरणबद्ध, समन्वित और सत्यापित तरीके से इस क्षेत्र में अग्रिम तैनाती बंद कर दी है। भारतीय सैन्य प्रतिनिधि अपने चीनी समकक्षों से मिलेंगे और अन्य घर्षण क्षेत्र, डेपसांग मैदानों में विघटन पर चर्चा करेंगे।

डेपसांग में बिल्ड-अप को मौजूदा गतिरोध का हिस्सा नहीं माना जा रहा था, जोकि पिछले साल मई में शुरू हुआ था, क्योंकि यहां 2013 में वृद्धि हुई थी। भारत ने हाल ही में सैन्य कमांडर की बैठकों के दौरान एलएसी के सभी मुद्दों को हल करने पर जोर दिया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com