बड़ी घोषणा बिजली उपभोक्ताओं के लिए, मिलेगा ये फायदा

मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी घोषणा हुई है। प्रदेश सरकार ने इंदिरा गृह ज्योति योजना को संबल योजना से अलग करने पर मुहर लगा दी है।

इसके तहत इस योजना के तहत 150 यूनिट तक की खपत वाले शहरी और ग्रामीण उपभोक्ताओं को 100 यूनिट बिजली के केवल 100 रुपए का भुगतान करना होगा। वहीं इससे ऊपर की 50 यूनिट का सामान्य दरों से भुगतान करना होगा। इस फैसले के बाद योजना को लागू करने में सरकार पर 2100 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार भले ही आएगा लेकिन इससे करीब एक करोड़ लोगों को लाभ होगा।

इस संबंध में ऊर्जा विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया था, जिसपर कैबिनेट की बैठक में मुहर लगी। इस फैसले के बाद प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने कहा इस फैसले से प्रदेश की बड़ी आबादी को फायदा होगा। ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स ने इस प्रस्ताव को पहले ही मंजूरी दे दी थी, पर कैबिनेट में अब इसे मंजूरी मिली।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के कई जिलों, गांवों से बिजली के भारी-भरकम बिल आने की शिकायतें लगातार आ रही थी। प्रभारी मंत्रियों ने इस ओर विभाग का ध्यान आकर्षित किया। ऐसे में लोगों को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया। इसके तहत दोनों योजनाओं के उपभोक्ताओं को अलग-अलग किया जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को फायदा मिले।

कई लोग संबल के दायरे में होने से उन्हें इंदिरा गृह ज्योति योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा था। इसके बाद अगस्त के बिजली बिल में छोटे उपभोक्ताओं को 100 रुपए में 100 यूनिट का लाभ अपने आप मिलेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com