बच्चे ने इस विडियो को दिखाकर यूट्यूब से कमाए 142 करोड़ रुपये

सोशल मीडिया ने पूरी दुनिया को मसरूफ रहने की एक बड़ी वजह के साथ साथ पैसे कमाने के नये तरीके भी दिए हैं. फोर्ब्स ने हाल ही में बीते बरस यूट्यूब के जरिए सबसे ज्यादा कमाई करने वालों की एक सूची जारी की है, जिसमें आठ बरस का एक बच्चा रयान काजी पहले नंबर पर है, जिसके चैनल को दो करोड़ 26 लाख डालर यानी करीब 142 करोड़ रुपये अदा किए गए हैं.


रयान काजी जिसका असली नाम रयान गुआन है, पिछले बरस भी यूट्यूब् से सबसे ज्यादा कमाई करने वालों की सूची में पहले नंबर पर था. उसका चैनल ‘रयान टॉयज रिव्यू’ उसके माता पिता ने 2015 में शुरू किया था, जब रयान सिर्फ तीन बरस का था. इस चैनल पर हर दिन रयान की मासूम शरारतें और खिलौना खरीदकर उसे खोलने और उससे खेलने से जुड़ी खुशी के लम्हों को साझा किया जाता था. इस समय इस चैनल के 2 करोड़ 29 लाख सब्सक्राइबर्स हैं.

रयान की पहली वीडियो 2015 में अपलोड की गई थी, जो 15 मिनट की थी. इस वीडियो में रयान को एक खिलौना ट्रेन को खरीदते और फिर उसे घर लाकर खोलने के बाद उसके अलग अलग हिस्सों को जोड़ते और वीडियो बना रही अपनी मां की मदद से उसे चलाते हुए दिखाया गया था. इस मासूम सी वीडियो को तकरीबन पांच करोड़ लोगों ने देखा और नन्हा सा रयान एक बड़ा सितारा बनने के रास्ते पर निकल पड़ा.

इसके बाद रयान के खिलौनों से लेकर बच्चों के कई तरह के सामान खरीदने और उसे खोलने के वीडियो ‘रयान अनबॉक्सज टॉयज’ के शीर्षक के साथ अपलोड किए गए और उसे करोड़ों लोगों ने देखा और सराहाकुछ समय बाद कंज्यूमर अफेयर्स से जुड़े एक संगठन द्वारा ऐतराज करने पर रयान के चैनल का नाम बदलकर ‘रयान्ज वर्ल्ड’ कर दिया गया. धीरे धीरे रयान के इस चैनल पर बच्चों के मतलब की शैक्षणिक जानकारी और विज्ञान के छोटे-छोटे प्रयोग भी शामिल किए गए, जिनसे बच्चे घर बैठे बहुत कुछ सीख सकते थे.

फोर्ब्स की सूची में पहले नंबर पर खड़े रयान ने ‘डूड परफेक्ट’ को पीछे छोड़ा है. टैक्सास के दोस्तों के एक समूह द्वारा फिल्माए जाने वाले वीडियो में असंभव से लगने वाले कारनामों को अंजाम दिया जाता है और लोग इन्हें देखकर दांतों तले उंगली दबा लेते हैं. यूट्यूब पर कमाई के लिहाज से ‘डूड परफेक्ट’ दूसरे स्थान पर रहा, जबकि तीसरा स्थान रूस की पांच साल की अनास्तासिया रेडजिंस्काया को मिला, जिसने बीते बरस यूट्यूब से कुल एक करोड़ 80 लाख डॉलर की कमाई की.

यह अपने आप में हैरान कर देने वाला आंकड़ा है कि एक मासूम से बच्चे को खेल खेल में खिलौनों को खोलते और फिर उनसे खेलते हुए देखने वालों की तादाद अरबों में है. उसके बहुत से वीडियो को एक अरब से ज्यादा लोगों ने देखा और 2015 में बने उसके चैनल को अब तक 35 अरब से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. उसकी भोली शरारतों ने उसे स्टार और उसके माता पिता को अरबपति बना दिया है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com