फलाहार में इस तरह बनाए चटपटे आलू-पनीर कोफ्ते

7 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि का पावन पर्व शुरू होने जा रहा हैं जो भक्तों की आस्था के लिए जाना जाता हैं। इन दिनों में व्रत रखते हुए मातारानी की पूजा की जाती हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए चटपटे आलू-पनीर कोफ्ते बनाने की Recipe लेकर आए हैं जिसे फलाहार में भी खाया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

पनीर कद्दूकस – 100 ग्राम
उबले आलू – 2
काली मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 2
मावा/खोया – डेढ़ टेबल स्पून
हरा धनिया – बारीक कटा
कुट्टू का आटा – 2 टेबल स्पून
बादाम – 5
काजू – 5
किशमिश – 1 टी स्पून
घी – जरूरत अनुसार

बनाने की विधि

आलू पनीर कोफ्ता बनाने के लिए सबसे पहले कद्दूकस किया हुआ पनीर और आलू लें। इन्हें अच्छी तरह से एक साथ मैश कर लें। इसे अच्छी तरह से मिलाने के बादद इसमें काली मिर्च और लाल मिर्च पाउडर मिला दें। इस मिश्रण में मिर्ची मसाला अच्छे से मिक्स करने के बाद इसमें हरी मिर्च, कुट्टू का आटा और खोया भी मिला दें। मावा/खोया ऑप्शनल हैं चाहें तो बिना इसके भी रेसिपी बनाई जा सकती है। अब इसे अच्छी तरह से मिश्रण में मिला लें और बारीक कटा हरा धनिया भी मिलाएं। इससे फ्लेवर बहुत अच्छा आता है।

इसके बाद सभी को मिलाकर कोफ्ते की गोलाकार बॉल बना लें। अब एक कढ़ाई लें और उसे गैस पर मीडियम आंच पर चढ़ाकर उसमें घी गर्म करें। अगर आप घी नहीं लेना चाहते तो मूंगफली का तेल भी इसमें काम आ सकता है। अब कोफ्ता बॉल को थोड़ा सा दबाएं, चाहें तो इसे ऐसे ही तला जा सकता है, लेकिन प्रेस कर बीच में सूखे मेवे भी भरे जा सकते हैं। इन्हें तब तक तले जब तक यह क्रिस्पी सुनहरे भूरे न हो जाएं। अब आपके कोफ्ते पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं। इन्हें किसी भी फलाहारी चटनी के साथ तुरंत सर्व कर सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com