प्रशासन ने राजधानी में देश का पहला बहुमंजिली रैन बसेरा बनाने की दिशा में बढ़ा दिया कदम….

हाड़ कंपाने वाली सर्दी में बेसहारों को एक छत के नीचे आसरे के साथ दूसरी तमाम भी सुविधाएं मुहैया होंगी। बीमारों और कमजोरों को रैन बसेरे में ही इलाज के साथ दवा और जरूरत का दूसरा सामान मुहैया कराया जाएगा। प्रशासन ने राजधानी में देश का पहला बहुमंजिली रैन बसेरा बनाने की दिशा में कदम बढ़ा दिया है। इसका प्रस्ताव तैयार हो गया है।

ठंड के मौसम में खुले आसमान के नीचे सोने वालों को छत मुहैया कराने के लिए सरकार ने सभी डीएम को सख्त निर्देश दिए हैं। शासन की मुस्तैदी से प्रशासन भी हरकत में है, लिहाजा शहर में कई स्थानों पर रैन बसेरे बनाए गए हैं, जिनमें बेघरों को ठहराया जा रहा है। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश के मुताबिक राजधानी में एक बहुमंजिली रैन बसेरा बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

पांच मंजिले इस रैन बसेरे में भूतल में दो पार्किंग होंगी, ताकि अगर कोई अपना रिक्शा या ठेला खड़ा करता है तो उसे जगह मिल सके। एक मेडिकल सेंटर भी होगा, ताकि बीमार लोगों को इलाज के साथ दवा भी मुहैया कराया जा सके। इसके अलावा एक जरनल स्टोर भी होगा, जिससे लोग बाहर नहीं निकलें और अपनी जरूरत का सामान खरीद सकें। प्रत्येक मंजिल पर डेढ़ सौ से दो सौ लोगों के ठहरने की व्यवस्था की जाएगी।

इससे एक ही स्थान पर अधिक संख्या में लोगों की देखभाल कर पाना संभव होगा। यह स्थायी रैन बसेरा होगा, जिससे पूरे वर्ष इसका संचालन किया जा सकेगा। अभी केवल सर्दियों में ही लोग रैन बसेरों में शरण लेते हैं और बाकी समय सड़कों पर गुजारते हैं, जिससे तमाम तरह की दिक्कतें होती हैं। जिलाधिकारी के मुताबिक इसके लिए जमीन जल्द ही चिह्नित कर ली जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com