प्रयागराज में अकबर के किले में लगेगी सरस्वती की मूर्ति

कुंभ के दौरान श्रद्धालुओं के लिए अक्षयवट, सरस्वती कूप को खोला जाएगा. लखनऊ में आयोजित युवा कुंभ को संबोधित करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह पहली बार है जब कुंभ मेला के दौरान श्रद्धालुओं के लिए प्रयागराज में अक्षयवट और सरस्वती कूप को पूजा अर्चना की खातिर खोला जाएगा. मेला के बाद भी लोग यहां पूजा पाठ कर सकेंगे. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है कि प्रयागराज में मुगल शासक अकबर द्वारा बनाए गए किले में सरस्वती और ऋषि भारद्वाज की मूर्ति स्थापित की जाएगी.

मुख्यमंत्री ने पूछा कि मुगल शासक अकबर ने वहां किला बनवाया था तो क्या इसलिए लोग वहां पूजा अर्चना नहीं कर सकते हैं? उन्होंने कहा कि साढ़े चार सौ साल बाद कुंभ में सरस्वती कुंड और अक्षयवट का लोग दर्शन कर पाएंगे. अकबर के किला बनाने के बाद दर्शन बंद हो गया था. कुंभ को दलित विरोधी भी बताया गया. हम युवाओं को सम्मानजनक ढंग से स्वावलंबी बना रहे हैं.

उन्होंने कहा कि युवा राष्ट्र निर्माण में अपनी उर्जा लगाएं. सकारात्मक सोच से आगे बढ़ें युवा. कौन है जो धरती मां के लिए षड्यंत्र रच रहा है? उसको युवा समझें और भारत को परम वैभव तक पहुंचाएं.

इंडोनेशिया में ज्वालामुखी से 281 लोगों की मौत

योगी ने कहा कि इस बार कुंभ में ऐसे इंतजाम कराए हैं कि स्वच्छता के प्रतीक के कारण एक मक्खी भी नजर नहीं आएगी. भारत की आजादी के बाद यह पहला कुंभ होगा, जिसमें गंगा का शुद्ध जल आने वाले सभी श्रद्धालुओं को प्राप्त होगा. उन्होंने कहा कि 12 से 15 करोड़ लोग कुंभ में आते हैं, जिसमें किसी भी प्रकार का भेद नहीं होता है. कुंभ आयोजन में पूरा देश बिना किसी आमंत्रण के प्रयाग की धरती पर आता है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राम नगरी अयोध्या में समरसता कुंभ का आयोजन संपन्न हुआ और आज प्रदेश की राजधानी में चौथा वैचारिक ‘युवा कुंभ’ के रूप में आयोजित हो रहा है. उन्होंने कहा कि दुनिया का सबसे युवा देश भारत है इस युवा शक्ति ने केवल देश ही नहीं, दुनिया में भी अपनी ऊर्जा एवं प्रतिभा का संपूर्ण प्रदर्शन किया है, जो राष्ट्र हित में लाभदायक सिद्ध हुआ है. अगर दुनिया का सबसे युवा देश भारत है तो देश का सर्वाधिक युवा उत्तर प्रदेश में हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com