प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस को भारत आने का न्‍यौता दिया 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी अमेरिका की यात्रा के पहले दिन गुरुवार को अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की। इस बैठक के बाद जारी संयुक्‍त बयान में बताया गया कि अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने पीएम मोदी से कहा कि मैं भारत सरकार की उस घोषणा का स्वागत करती हूं जिसमें कहा गया है कि भारत जल्द ही COVID-19 रोधी वैक्सीन का निर्यात फिर से शुरू करेगा। वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने भारत और अमेरिका को एक दूसरे का प्राकृतिक साझेदार बताया।

मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने विश्वास जताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नेतृत्व में भारत और अमेरिका के संबंध नई ऊचांइयों पर पहुंचेंगे। पीएम मोदी ने कमला हैरिस से कहा कि आपकी विजय यात्रा ऐतिहासिक है। आप दुनिया में कई लोगों के लिए प्रेरणास्रोत हैं। भारत के लोग भी चाहेंगे कि भारत में आपकी इस ऐतिहासिक विजय यात्रा को सम्मानित करें और आपका स्वागत करें इसलिए मैं आपको विशेष रूप से भारत आने का निमंत्रण देता हूं।

प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका में भव्‍य स्‍वागत के लिए उपराष्‍ट्रपति को धन्‍यवाद दिया। पीएम मोदी ने कहा- मैं गर्मजोशी से मेरा और मेरे प्रतिनिधि मंडल के स्वागत के लिए आपका आभारी हूं। बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने पर जोर दिया। बैठक में दोनों ही नेताओं ने पारस्परिक एवं वैश्विक हित के मुद्दों पर भी बातचीत की। दोनों नेताओं के बीच आमने-सामने की यह पहली मुलाकात थी। इससे पहले हैरिस ने भारत में कोविड-19 संकट के दौरान मोदी से फोन पर बात की थी।

संयुक्‍त बयान में पीएम मोदी ने कहा- कुछ महीने पहले टेलीफोन से आपसे विस्तार से बात करने का मौका मिला था। यह वह समय था जब भारत कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में था। उस समय आप ने जिस तरह से आत्मीयता से भारत की चिंता की। आपने भारत की मदद के लिए कदम उठाए थे उसके लिए मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं। महामारी की दूसरी लहर के दौरान अमेरिकी सरकार, कंपनियां और भारतीय समुदाय सभी मिलकर भारत की मदद के लिए एकजुट हो गए थे।

पीएम मोदी ने कहा- भारत और अमेरिका दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी डेमोक्रेसी के रूप में प्राकृतिक सहयोगी हैं। हमारे मूल्यों में समानता है। मौजूदा वक्‍त में हमारा तालमेल और सहयोग निरंतर बढ़ता जा रहा है। वहीं कमला हैरिस ने भारत को अमेरिका का ‘बेहद अहम भागीदार’ करार दिया था। अमेरिकी उपराष्‍ट्रपति ने भारत सरकार की उस घोषणा का स्वागत किया जिसमें उसकी ओर से जल्द कोविड-19 रोधी वैक्‍सीन का निर्यात फिर से शुरू करने की बात कही है।

हैरिस ने कहा- भारत कोरोना के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण के लिए दूसरे देशों के लिए महत्वपूर्ण स्रोत रहा है। भारत जल्द ही वैक्सीन के निर्यात की फिर से शुरूआत करने वाला है। मैं इसका स्वागत करती हूं। भारत में रोज एक करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है जो बहुत ही प्रभावशाली कदम है। इतिहास गवाह है कि जब भी हम दोनों देश एक दूसरे के साथ खड़े हुए हैं… दोनों देशों ने खुदको ज्यादा सुरक्षित, मजदूत और समृद्ध समझा है। बता दें कि भारत सरकार ने महामारी की दूसरी लहर आने के बाद अप्रैल में कोविड रोधी वैक्‍सीन का निर्यात रोक दिया था। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com