पुरानी भारतीय परंपरा अतिथि देवो भव: अभी भी हमारे देश के संस्‍कारों में जीवित: ‘नमस्‍ते प्रेसीडेंट ट्रंप’

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के भारत आगमन को लेकर यहां के लोगों में उत्‍साह है और इसलिए तमाम तैयारियों के बीच एक वेबसाइट- https://namastepresidenttrump.in/ बनाई गई है। इस वेबसाइट पर लिखा है- ‘नमस्‍ते प्रेसीडेंट ट्रंप’। इससे यह पता चलता है कि पुरानी भारतीय परंपरा अतिथि देवो भव: अभी भी हमारे देश के संस्‍कारों में जीवित है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के दो दिवसीय भारत दौरे के संदर्भ में यह सत्‍यापित होती दिख रही है।

पोर्टल पर कई तस्‍वीरों के स्‍लाइड शो के साथ लिखा है, ’अमेरिका के सम्‍मानीय राष्‍ट्रपति 24 फरवरी 2020 को भारत आएंगे। दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्‍टेडियम- मोटेरा स्‍टेडियम में हम ऐतिहासिक इवेंट का गवाह बनने जा रहे हैं और इसके साथ ही हमें अपनी संस्‍कृति, विवधता और सबसे प्रमुख अतिथि देवो भव: की भावना को वैश्‍विक मंच पर रखने का अभूतपूर्व मौका मिलेगा। तो आप #नमस्‍ते ट्रंप कहने को तैयार हैं?’

गुजरात सरकार की गुजरात इंर्फोमेटिक्स लिमिटेड ने इस वेबसाइट को तैयार किया है। इसपर ‘फॉलो’ का भी विकल्‍प है। इस पर क्‍लिक करने के बाद दो ऑप्‍शन आते हैं एक ट्विटर और एक फेसबुक का। ‘नमस्‍ते Trump’ के नाम से ट्विटर अकाउंट और फेसबुक पेज है। यहां इवेंट में आमंत्रित लोगों के लिए विशेष जानकारी दी गई है। वेबसाइट पर ‘पास डिटेल्‍स, सीटिंग अरेंजमेंट, डू एंड डोंट, हेल्‍प और फॉलो अस’ के विकल्‍प दिए गए हैं।

इसके अंतर्गत दो तरह के पास हैं एक गोल्‍ड और दूसरा प्‍लेटिनम। गोल्‍ड पास धारकों को मोटेरा स्‍टेडियम पहुंचने के लिए जीएमडीसी ग्राउंड से एयरकंडीशन बस मिलेगी जिसका पता भी वेबसाइट पर अंकित है। वहीं प्‍लेटिनम पास धारकों को मोटेरा स्‍टेडियम में प्‍लेटिनम गेट के जरिए प्रवेश की अनुमति दी गई है।

इसके अलावा गुजरात के विभिन्‍न जिले से मोटेरा स्‍टेडियम में आयोजित होने वाले ‘नमस्‍ते ट्रंप’ इवेंट के लिए वहां आने वाले लोगों के बैठने की व्‍यवस्‍था कर दी गई है। राज्‍य के विभिन्‍न जिले के लिए कलर कोड है। इसका पूरा विवरण वेबसाइट पर मौजूद है।

साथ ही वहां आने वाले लोगों के लिए कुछ अनिवार्य सूचनाएं हैं। इसके अलावा वहां मौजूद मेडिकल की सुविधाओं के बारे में भी विस्‍तृत जानकारी है।

इवेंट के दौरान मेडिकल इमरजेंसी के लिए मौजूद सुविधाओं में डॉक्‍टरों के नाम के साथ उनके मोबाइल नंबर भी दिए गए हैं। इन सबके बाद स्‍टेडियम में यदि दुर्घटनावश आग लगने की घटना होती है वहां से सुरक्षित बाहर आने को लेकर भी नक्‍शे के साथ जानकारी दी गई है। यह पीडीएफ के तौर पर संलग्‍न है।

जैसे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए अमेरिका में ‘हाउडी मोदी’ का आयोजन हुआ था वैसे ही गुजरात के अहमदाबाद स्‍थित मोटेरा स्‍टेडियम में ‘नमस्‍ते ट्रंप’ का आयोजन हो रहा है। देश भर में तैयारियां जोरों पर हैं। यहां तक कि राजधानी दिल्‍ली के स्‍कूलों में भी तैयारियां जोरों पर हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com