पाकिस्तान में हिंदू मंदिर में एक बार फिर तोड़फोड़, कुछ हिस्से में लगाई आग

नई दिल्ली: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में भीड़ ने एक हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की, मूर्तियों को अपवित्र किया और उसके कुछ हिस्सों को जला दिया।

पुलिस के अनुसार, भीड़ ने बुधवार को लाहौर से लगभग 590 किलोमीटर दूर रहीम यार खान जिले के भोंग शहर में सिद्धिविनायक मंदिर पर एक मुस्लिम मदरसा को कथित रूप से अपवित्र करने की प्रतिक्रिया में हमला किया।

भोंग के लोगों को अपवित्रता का बदला लेने के लिए उकसाने वाला एक सोशल मीडिया पोस्ट वायरल होने के बाद बुधवार को हिंसा शुरू हुई। बाद में लोहे की छड़ों, लाठियों, पत्थरों और ईंटों से लैस भीड़ मंदिर के बाहर जमा होने लगी और उस पर हमला कर दिया।

पाकिस्तानी रेंजर्स को तैनात किया गया

स्थिति को नियंत्रित करने और इलाके में रहने वाले 100 हिंदू परिवारों की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान रेंजर्स को बुलाया गया।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के सांसद डॉ रमेश कुमार वांकवानी ने अपने ट्विटर वॉल पर मंदिर हमले के वीडियो पोस्ट किए, जिसमें कानून प्रवर्तन एजेंसियों से अनुरोध किया गया कि वे इसे “जलने और तोड़फोड़” को रोकने के लिए घटनास्थल पर पहुंचें।

ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, उन्होंने कहा, “भोंग सिटी जिला रहीमियार खान पंजाब में हिंदू मंदिर पर हमला। कल से स्थिति तनावपूर्ण थी। स्थानीय पुलिस की लापरवाही बेहद शर्मनाक है। मुख्य न्यायाधीश से कार्रवाई करने का अनुरोध किया गया है।”

उन्होंने आगे कहा कि हिंदू मंदिर पर हमला करने वाले दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

‘पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के साथ गैर-नागरिकों जैसा व्यवहार’

इस बीच, अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है और मंदिर को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया गया है। पाकिस्तान में धार्मिक अल्पसंख्यकों को गैर-नागरिक माना जाता है।

सेंटर फॉर डेमोक्रेसी, प्लुरलिज़्म एंड ह्यूमन राइट्स (CDPHR) द्वारा इस अप्रैल में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान का संविधान सभी नागरिकों को समान अधिकार प्रदान करता है, लेकिन ये केवल कागजों पर हैं।

रिपोर्ट में कहा गया , “वे बिना आवाज़ वाले लोग हैं, बिना किसी संवैधानिक या कानूनी रूप से संरक्षित अधिकारों के लोग हैं। कुरान को अपमानित करने या इस्लाम और पैगंबर को बदनाम करने की झूठी अफवाहें फैलाई जाती हैं। अल्पसंख्यकों और उनके परिवारों को इस कठोर कानून के माध्यम से आतंकित, अधीन और परिवर्तित किया जाता है।”

यूरोपीय संसद ने भी पाकिस्तान के ईशनिंदा कानूनों की निंदा की है। 28 अप्रैल, 2021 को, इसने ईशनिंदा कानूनों के दुरुपयोग को दूर करने के लिए अधिक व्यापक दृष्टिकोण का आह्वान करते हुए एक संयुक्त प्रस्ताव अपनाया।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com