पाकिस्तान के दुश्मनो ने गुजरात में मचाया कोहराम मदद के लिए रुपानी सरकार आगे आई

राज्य सरकार टड्डियों से प्रभावित उत्तर गुजरात के दो जिलों के 285 गांवों के किसानों को फसल की नुकसानी की सहायता देगी। इसके लिए 31.45 करोड़ रुपये के सहायता पैकेज की घोषणा की है। इन किसानों को प्रति हेक्टेयर 18500 रुपये अधिकतम रकम के हिसाब से दो हेक्टेयर के लिए 37000 रुपये अदा किए जायेंगे।

कृषिमंत्री आरसी फलदू ने यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि उत्तर गुजरात के जिन किसानों को 33 प्रतिशत से अधिक नुकसान हुआ होगा उन्हें दो हेक्टेयर की सीमा में सहायता प्रदान की जायेगी।

उन्होंने कहा कि टिड्डियों के आक्रमण के कारण बनासकांठा एवं पाटण जिला में 25,222 हेक्टेयर क्षेत्र में फसलों को नुकसान हुआ था। इनमें से 17 हजार हेक्टेयर में फसलों को 33 प्रतिशत से भी अधिकस नुकसान हुआ था। इन्हें एसीडीआरएफ के अनुसार 13500 सहायता अदा की जाती है। परन्तु सरकार इसमें पांच हजार रुपये अपनी तरफ से मिलकर 18,500 रुपये अदा करेगी।

आर.सी फलदू ने बताया कि इसके लिए किसानों को आवेदन पत्र देना होगा। जहां पर सर्वेक्षण बाकी होगा, उस क्षेत्र के किसानों की फसलों का सर्वेक्षण कर उन्हें भी सहायता दी जायेगी।

गौरतलब है कि गुजरात में बेमौसम बारिश के कारण सौराष्ट्र व उत्तर गुजरात में किसानों की फसल खराब हो गई है। बीते दिनों पाकिस्तान से आए टिड्डी दल ने भी रवि फसल को बर्बाद कर दिया है। उत्तर गुजरात के बनासकांठा और पाटन में टिड्डी दल के कारण करीब 16 हजार हेक्टेयर फसल की बर्बादी हुई है। यहां के किसानों की आर्थिक हालत बहुत की खराब हो गई है। किसानों सरकार संगठनों द्वारा सरकार से उचित सहायत की मांग के साथ आंदोलन में भी शुरू किया गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com