अनोखी परंपरा यहां लड़कियां पहले बच्चा पैदा करती है, फिर करती है शादी।

अनोखी परंपरा यहां लड़कियां पहले बच्चा पैदा करती है, फिर करती है शादी।

इस दुनिया में अजीबो-गरीब परम्पराएं निभाई जाती है जिनके बारे में जानकर हम कई बार हैरान भी रह जाते हैं। तो चलिए आज हम आपको एक ऐसी ही अजीब शादी की परंपरा से रु-ब-रु करवा रहे हैं। हमारे देश में एक ऐसी जगह है जहाँ शादी से पहले रिलेशनशिप में रहना बेहद जरुरी माना जाता है। इतना ही नहीं उन्हें लिव इन रिलेशनशिप में रहते हुए बच्चा भी पैदा करने की इजाजत होती है। इस परंपरा को यहां के लोग सदियों से लेकर अब तक निभा रहे हैं।अनोखी परंपरा यहां लड़कियां पहले बच्चा पैदा करती है, फिर करती है शादी।

आज हम बात कर रहे हैं गरासिया जनजाति के बारे में। ये जनजाति राजस्थान के उदयपुर, सिरोही और पाली जिलों में और गुजरात में रहती है। यहाँ पर लड़का और लड़की पहले लिव इन रिलेशनशिप में रहते हैं। फिर बच्चा पैदा होने के बाद दोनों की शादी की जाती है। लेकिन, अगर किसी कारणवश बच्चा पैदा नहीं होता है तो इस संबंध को शादी की मान्यता नहीं मिलती है। ये लोग गुजराती, मेवाड़ी और राजस्थानी भाषा बोलते हैं। लेकिन, कई बार लोग इस परंपरा का गलत फायदा भी उठाते हैं।

इस रिवाज का फायदा उठाते हुए कुछ लोग ज्यादा बच्चे पैदा करने के चक्कर में शादी को टालते रहते हैं और कुछ शादियों में तो उनके जवान बच्चे तक शामिल होते हैं। इस परंपरा के पीछे की वजह बेहद दिलचस्प है। बताया जाता है कि इस जनजाति के चार भाई में से 3 ने शादी कर ली और 1 भाई लिव इन रिलेशनशिप में रहने लगा। जिन भाइयों ने शादी की उनका कोई बच्चा नहीं हुआ जबकि लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाले भाई को समय पर ही बच्चा हो गया। इसके बाद से ही शादी से पहले लिव इन रिलेशनशिप में रहने की परंपरा यहां रहने वाले लोगों ने अपना ली।

यहां पर एक मेला लगता है और जिस लड़के को जो लड़की पसंद होती है। वह उसे लेकर भाग जाता है। इस तरह वह दोनो लिव इन रिलेशन शिप में रहना शुरू हो जाते हैं। बच्चा पैदा होने के बाद दोनों की शादी कर दी जाती है और इस परम्परा को दापा प्रथा के नाम से जाना जाता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com