पंजाब व हरियाणा समेत दिल्ली बढ़ी समस्या, प्रदूषण के कारण करोड़ों लोगों को नहीं मिल रही राहत

पंजाब, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में पराली जलाए जाने का असर दिल्ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण में साफ देखा जा रहा है। मौसम के जानकारों की मानें तो फिलहाल इससे राहत मिलने के आसार भी नहीं नजर आ रहे हैं। वहीं, स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत (Skymet Weather chief meteorologist Mahesh Palawat) की मानें तो सोमवार को हवा की दिशा उत्तर पश्चिमी औैर गति 15 किलोमीटर प्रति घंटा थी। इससे प्रदूषण थोड़ा कम रहा। मंगलवार को भी यही स्थिति बने रहने की उम्मीद है। बुधवार से हवा पूर्वी हो जाएगी और उसकी रफ्तार भी मंद होगी। उस सूरत में प्रदूषण भी बढ़ेगा।

इसके अलावा, केंद्र सरकार के अधीन वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था सफर इंडिया के मुताबिक, एयर इंडेक्स फिलहाल खराब श्रेणी में ही बना रहेगा। पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में पराली जलाए जाने के मामले लगातार सामने आने के कारण अभी और सुधार की कोई गुंजाइश नहीं लग रही।  केंद्र सरकार के अधीन आने वाली वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था सफर इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक पड़ोसी राज्यों में 1230 खेतों में पराली जलाई गई, जो इस सीजन में सबसे ज्यादा है। दिल्ली-एनसीआर के सभी शहरों में एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी एक्यूआइ 200 से ऊपर यानी खराब श्रेणी में बना हुआ है। 

सोमवार को नियंत्रण में रहा प्रदूषण

हवा की रफ्तार बढ़ने से सोमवार को दिल्ली- एनसीआर में वायु प्रदूषण थोड़ा नियंत्रण में रहा, इसका कुछ-कुछ एहसास मंगलवार सुबह भी नजर आया। मंगलवार सुबह मॉर्निंग वॉक कर रहे लोगों को सांस लेने में कोई खास परेशानी नहीं हुई। सोमवार को सभी जगह का एयर इंडेक्स 250 के आसपास रिकॉर्ड किया गया। मंगलवार को भी कमोबेश ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी। इसके बाद बुधवार से हवा की दिशा और गति बदलने पर स्थिति फिर बिगड़ सकती है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 244 रहा। ज्ञात हो कि रविवार को यह 254 दर्ज हुआ था। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 254, गाजियाबाद का 253, ग्रेटर नोएडा का 238, गुरुग्राम का 245 और नोएडा का 236 रिकॉर्ड किया गया। वहीं दूसरी ओर दिल्ली का पीएम 2.5 जहां सोमवार को 106 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा, वहीं पीएम 10 का स्तर 218 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया।

क्‍या हैं दिल्‍ली के मौजूदा हालात

दिल्ली-एनसीआर में रविवार को भी वायु प्रदूषण खराब श्रेणी में बना रहा। राजधानी में अभी प्रदूषण से राहत के आसार नहीं दिख रहे हैं। इसकी बड़ी वजह हवा की गति मंद पड़ना और उत्तर-पश्चिमी हवा के साथ पंजाब, हरियाणा, उप्र से पराली का धुआं लगातार दिल्ली पहुंचना भी है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com