निजी ट्रेन, लखनऊ-नई दिल्ली रूट पर चलेगी, जानिए क्‍या होगी खासियत

देश में निजी क्षेत्र की ट्रेन चलाने के लिए रेलवे बोर्ड को पांच रूटों का प्रस्ताव है। फिलहाल दो रूटों का चयन किया जाना है, जिसमें लखनऊ-नई दिल्ली रूट सबसे आगे है। रेलवे बोर्ड में तकरीबन सहमति बन गई है। अगले सप्ताह बोर्ड औपचारिक अधिसूचना जारी करेगा। ट्रेन कारूट, समय तय करने के साथ ही निजी कंपनी की मदद से कॉमर्शियल एक्टिविटी कर टिकट बुकिंग भी शुरू करेगा। ट्रेन का रैक 15 दिन पहले आनंद नगर से लखनऊ के गोमतीनगर रेलवे स्टेशन के यार्ड पहुंच चुका है।

रेलवे बोर्ड ने 100 दिन के एक्शन प्लान पर देश के दो रूटों पर निजी क्षेत्र की मदद से प्रीमियम ट्रेन को चलाने का निर्णय लिया है। लखनऊ से तेजस एक्सप्रेस के रैक को निजी कंपनी चलाएगी। पूरी निगरानी भारतीय रेलवे खानपान पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) करेगा। रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, ट्रेन की टिकटिंग, बोर्डिग और खानपान की जिम्मेदारी पहले चरण में आइआरसीटीसी की होगी। चूंकि, आइआरसीटीसी को देश में भारत दर्शन सहित कई स्पेशल ट्रेनें चलाने का अनुभव है। इसीलिए निजी क्षेत्र का नियंत्रण भी इसके पास रहेगा। कॉमर्शियल एक्टिविटी और किराये का निर्धारण निजी कंपनी करेगी, जबकि क्रू स्टाफ रेलवे का होगा। टीटीई की तैनाती आइआरसीटीसी करेगा। सीट की बुकिंग आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर होगी।

नवंबर में मिला था 23 बोगियों का रैक : बिना इंजन वाली ट्रेन 18 बनाने वाले इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री चेन्नई ने दो एक्जक्यूटिव और 18 एसी चेयरकार सहित 23 बोगियों वाली तेजस एक्सप्रेस के रैक तैयार कर नवंबर में उत्तर रेलवे को आवंटित किए थे। इनमें 13 बोगियों वाला रैक लखनऊ भेजा गया है। अभी मुंबई-गोवा के बीच यह तेजस एक्सप्रेस चल रही है। इसका अच्छा रिस्पांस मिल रहा है।

मुंबई से अहमदाबाद रूट पर भी रेलवे बोर्ड की सहमति, लखनऊ-नई दिल्ली का समय, रूट तय करेगा आइआरसीटीसी

यह है खासियत

  •  ट्रेन 18 की तरह स्लाइडिंग गेट
  •  सेंटर टेबल पर हर यात्री के लिए एलईडी स्क्रीन
  •  विमान की तरह हर बोगी की हर सीट के पीछे एलईडी स्क्रीन
  •  एलईडी लाइटिंग, स्मार्ट ¨वडो
  •  एक्जक्यूटिव क्लास में आरामदायक सफर

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com