निकाय चुनाव 2018 में देहरादून नगर निगम में मुख्यमंत्री की प्रतिष्ठा दांव पर

नगर निगम देहरादून की मेयर सीट पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की प्रतिष्ठा दांव पर रहेगी। दून से कई दावेदारों का पत्ता काट प्रत्याशी बने सुनील उनियाल गामा मुख्यमंत्री की पसंद बताए जा रहे हैं।

गामा को उनकी सीएम खेमे से नजदीकी ने प्रत्याशियों की दौड़ में ‘हैवीवेट’बना दिया। पार्टी के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार गामा के आगे दिल्ली और संघ की परिक्रमा करने वाले दूसरे दावेदार नाकाम साबित हुए। अब भाजपा को विपक्ष ही नहीं, टिकट कटने से आहत दूसरे दावेदारों का आंतरिक विरोध भी झेलना पड़ सकता है।

भाजपा की चार घंटे चली मैराथन बैठक में कुछ निकायों के मेयर और अध्यक्षों के नाम को लेकर खासा घमासान रहा। देहरादून नगर निगम से सुनील उनियाल गामा, उमेश अग्रवाल, अनिल गोयल, पुनीत मित्तल जैसे कई दिग्गज कतार में थे। सौ वार्डों वाले दून नगर निगम में कई नामों पर चर्चा के बाद आखिर त्रिवेंद्र की पसंद पर चुनाव समिति ने गामा के नाम पर मुहर लगा दी। मुख्यमंत्री के करीबी गामा शुरू से रेस में सबसे आगे बताए जा रहे थे, लेकिन उमेश अग्रवाल और अनिल गोयल ने आखिरी समय तक हार नहीं मानी। गामा का नाम तय होने से अब यह देखना है कि कांग्रेस किसे उनके मुकाबले में उतारती है?

मंत्रियों की पैरोकारी आई काम
निकाय चुनाव में प्रत्याशी तय करने में चुनाव समिति के सामने कैबिनेट मंत्रियों की पसंद को तरजीह मिली। जिन सीटों पर निवर्तमान मेयर और अध्यक्ष थे, उनका नाम सूची से नहीं काटा गया। जहां नए चेहरे उतारे जाने थे, वहां मंत्रियों की अपनी पसंद के प्रत्याशी तय करवाने की पैरोकारी काम आई। हरिद्वार सीट पर शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक की पसंद देखी गई।

पंडितों का भी सहारा ले रहे हैं दावेदार
नगर निकाय चुनाव में टिकट पाने से लेकर नामांकन और जीत के लिए दावेदार कई तरह के जतन के साथ पंडितों का भी सहारा ले रहे हैं। कई दावेदार पूजा पाठ भी करा रहे हैं। इसके अलावा ग्रह नक्षत्रों को शांत कराने के लिए ज्योतिषियों की शरण में हैं। ज्योतिषाचार्य विनोद शास्त्री बताते हैं कि उनके पास आने वाले अधिकतर उम्मीदवार अपनी कुंडली में राजयोग की जानकारी ले रहे हैं। इसके अलावा चुनाव में जीतने के लिए उपायों की सलाह ले रहे हैं। कई उम्मीदवार टिकट मिलने की दशा में नामांकन का मुहूर्त भी निकलवा रहे हैं। कई उम्मीदवारों ने चुनाव समाप्ति तक पूजा पाठ करने का अनुरोध किया है। ज्योतिषाचार्य संतोष खंडूड़ी कहते हैं कि हमारे जीवन में ग्रह-नक्षत्रों का विशेष स्थान है। ऐसे में ज्यादातर उम्मीदवार शुभ मुहूर्त के लिए संपर्क कर रहे हैं और पूजा अनुष्ठान का अनुरोध कर रहे हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com