नासा को मिली बड़ी सफलता, चांद की सतह पर ढूंढ निकाला, पानी का साक्ष्य

नासा को मिली बड़ी सफलता, चांद की सतह पर ढूंढ निकाला, पानी का साक्ष्य

नासा के स्ट्रैटोस्फेरिक ऑब्जर्वेटरी फॉर इंफ्रारेड एस्ट्रोनॉमी (सोफिया) ने सोमवार को चंद्रमा की सूरज की ओर वाली सतह पर पानी की मौजूदगी की पुष्टि की। क्लैवियस क्रेटर में पानी का पता लगाया गया था, जो पृथ्वी से दिखाई देने वाले सबसे बड़े क्रेटरों में से एक है, यह दर्शाता है कि पानी चांद की सतह पर मौजूद है और ठंड या छाया वाले स्थानों तक सीमित नहीं है।

यदि पानी तक आसानी से पहुंच हो तो यह खोज अमेरिकी मिशन आर्टेमिस में मदद करेगी जो 2024 तक मनुष्यों को फिर से चंद्रमा पर भेजने की योजना बना रहा है। 1972 से कोई भी इंसान चंद्रमा पर नहीं गया है। उस समय छह अपोलो मिशन थे जिन्होंने मानव को चंद्रमा पर भेजा था।

चंद्र अन्वेषण के लिए दूसरी दौड़ भारत के पहले मिशन- चंद्रयान -1 से प्रेरित थी, जिसे पानी की बर्फ या हाइड्रोक्सील (ओएच) की खोज का श्रेय दिया जाता है। 12 साल पहले, 14 नवंबर को, भारत ने अपने उपग्रह से चंद्र कक्षा में एक प्रभावशाली जांच की थी। जांच में बोर्ड पर एक स्पेक्ट्रोमीटर था जिसने वातावरण में ऑक्सीजन और हाइड्रोजन संबंध के साथ अणुओं की उपस्थिति का पता लगाया, सतह के करीब और सतह पर नमूनों में जो जांच के रूप में खोले गए थे चंद्रमा पर दुर्घटनाग्रस्त हो गए। दुर्घटना स्थल को अब भारत के पहले प्रधानमंत्री के सम्मान में जवाहर स्टाल के रूप में जाना जाता है। भारत के मून इम्पैक्टर प्रोब के निष्कर्षों की पुष्टि नासा के एक अन्य उपकरण द्वारा की गई थी जिसमें चंद्रयान -1 को मून मिनरोलॉजी मैपर कहा गया था।

सोमवार को प्रकाशित दो स्टडी के मुताबिक, माना जा रहा है कि पहले के अनुमान से कहीं अधिक पानी चंद्रमा पर मौजूद हो सकता है। इस खोज से भविष्य में स्पेस मिशनको बड़ी ताकत मिलेगी। यही नहीं इसका उपयोग ईंधन उत्पादन में भी किया जा सकेगा। वहीं, एक दूसरी स्टडी में चंद्रमा के ध्रुवीय क्षेत्रों में कुछ जगहों पर बर्फ के संकेत मिले हैं। माना जा रहा है कि ये बर्फ चंद्र पर बने गड्ढों में मौजूद है और इन पर कभी सूरज की रोशनी भी नहीं पड़ी। चंद्रमा पर पहले भी बड़े आकार के गड्ढे पाए गए थे।नासा ने 2009 में चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास एक गहरे गड्ढे में पानी के क्रिस्टल पाए थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com