नाभि पियर्सिंग का रखती है शौक तो इन बातो का जरूर रखे ख्याल …..

आजकल फैशन के चक्कर में युवा पीढ़ी कई तरह के प्रयोग करने से पीछे नहीं हटती. वह खुशीखुशी नाभि में छेद यानी नेवल पियर्सिंग तक करवा रही हैं. नेवल पियर्सिंग फैशन का बेहद बोल्ड लुक भले ही देता हो लेकिन बगैर सावधानी के यह स्वास्थ्य की दृष्टि से हानिकारक भी हो सकता है. लेकिन देखादेखी में ऐसा करना कहीं महंगा न पड़ जाए क्योंकि जब पियर्सिंग करवाई जाती है, तब इसे पूरी तरह ठीक होने में तकरीबन 3-4 महीने का समय लग जाता है. साथ ही, इस को सुरक्षित रखने के लिए भी अपनी दिनचर्या में कई अहम बदलाव करने पड़ते हैं. यदि आप भी अपनी नाभि छिदवाने का शौक रखती हैं, तो आप को इन बातों का खास खयाल रखना जरूरी है.

हरदम ज्वैलरी न बदलें: बारबार ज्वैलरी बदलने से त्वचा को ज्यादा नुकसान होता है. इसलिए एक बार इसे पूरी तरह से ठीक हो जाने दें, फिर नईनई ज्वैलरी इस्तेमाल करें.

छेड़खानी न करें: नईनई पियर्सिंग देखने तथा दिखाने में बड़ी अच्छी लगती है, लेकिन उस से छेड़खानी न करें वरना उसे ठीक होने में समय लग जाएगा और उस में संक्रमण होने का खतरा भी दोगुना हो जाएगा.

ब्रैंडेड आभूषण खरीदें: हो सकता है आप को सड़क किनारे कोई खूबसूरत ज्वैलरी पसंद आ जाए और आप उसे ही खरीद लें. लेकिन सावधान रहें, ऐसा बिलकुल न करें, क्योंकि इस से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. कुछ धातुओं से शरीर की त्वचा को एलर्जी होती है और यह नुकसानदेह हो सकता है. ऐसी ज्वैलरी का चयन करें जिस से कि आप को एलर्जी न हो.

नाभि साफ करें: छोटी सी नाभि में बहुत सारी गंदगी छिपी रहती है. इसलिए आप जब भी पियर्सिंग करवाने किसी क्लिनिक में जाएं, तो इयरबड से अपनी नाभि साफ कर के जाएं. आप चाहें तो इसे किसी लोशन से भी साफ कर सकती हैं. लेकिन इस बात का खयाल रखें की नाभि को साफ करते वक्त ज्यादा अंदर तक न जाएं.

ढीले कपड़े पहनें: पियर्सिंग करवाने के बाद टाइट टीशर्ट या टाइट जींस बिलकुल भी न पहनें. ऐसा करने से शरीर से कपड़ा रगड़ खाएगा और फिर दर्द होगा व घाव भरने में समय लगेगा. इसलिए कुछ महीनों के लिए आप को ढीलेढाले पैजामे तथा लूज टौप पहनने होंगे.

सोने का तरीका: अगर आप को पेट के बल सोने की आदत है, तो ऐसा न कर के पीठ के बल पर सोना शुरु करें वरना घाव और ज्यादा गहरा होगा तथा त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं भी शुरू हो सकती हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com