नाक पर से तेल हटाने के 5 घरेलु उपाय

लड़का हो या लड़की हर सब को अपनी खूबसूरती का ख्याल होता है। हर कोई चाहता है उसकी खूबसूरती बरकरार रहे। लेकिन चहेरे की खूबसूरती में कई बार हमे समस्याओ का भी सामना करना पड़ता है। जैसे की नाक पर तेल का इकट्ठा हो जाना। अक्सर यह समस्या तेलीय त्वचा वाले लोगो में अधिक देखने को मिल जाती है। अतिरिक्त नाक पर से तेल हटाने के के कुछ घरेलु उपाय अपनाकर नाक पर मौजूद तेल को साफ़ किया जा सकता है और इससे नाक और भी खूबसूरत नज़र आएगी।

 

अपने चेहरे को दिन में चार बार पानी से धोएं। इसके साथ तेल रहित फेस वॉश भी लगा सकते है।

नींबू तेल निकलने में गुणकारी होता है। चेहरे और नाक पर से तेल को निकलने का काम करता है। इसके लिए थोड़ी सी रूई को लेकर उस पर कुछ बूंद नींबू के रस की डाले और चेहरे नाक पर जमा तेलपर धीरे धीरे से स्क्रब करे । ऐसा दिन में 3-4 बार किया जा सकता है।

बादाम, ऑयली स्‍किन से लड़ने मे कारगर होता हैं। एक स्‍क्रब तैयार करें जिसमें, कुछ बूंद शहद की डालें और घिसा हुआ बादाम मिलाएं। इस स्‍क्रब को नाक पर लगा रहने के बाद पानी से धो लें। बादाम चेहरे से अत्‍यधिक तेल और गंदगी को साफ कर देगा।

नाक और चहेरे पर से तेल हटाने में सिरका लाभकारी होता है। इसके लिए सिरका और पानी मिला कर उसमें रूई भिगो कर अपनी नाक पर रब करें। इसे 15 मिनट तक छोड़ दे और बाद में ठंडे पानी से धो लें। इससे ब्‍लैकहेड और एक्‍ने की भी समस्‍या दूर होती है। साथ ही स्‍किन भी ग्‍लो करने लगती है।

नाक पर से तेल हटाने के लिए एक चम्मच चन्दन और दूध का पेस्ट त्यार करके 15 min के लिए नाक पर लगाकर छोड़ दे बाद में ठंडी पानी से धोले।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com