नवरात्र में इन तरीकों से करें मां दुर्गा की पूजा, हर हाल में मिलेगा खास फल

नवरात्रि का पावन पर्व 13 अप्रैल से शुरू चूका है। मंगलवार के दिन से लेकर अगले नौ दिन यानि 22 अप्रैल इसकी धूम रहेगी। नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों की अराधना होती है। भक्त इन दिनों मां को प्रसन्न करने के लिए व्रत भी रखते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के दिनों मे कुछ खास उपाय करने से मां दुर्गा की विशेष कृपा प्राप्त होती है। वैसे तो मां दुर्गा को सभी भक्त प्यारे हैं, पर कुछ विशेष उपाय करने से माता दिल खोल कर कृपा बरसाती हैं।

नवरात्रि में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के उपाय

माता को रोज भोग लगाएं

नवरात्रि के नौ दिनों में रोजाना मां को भोग लगाएं। पर ध्यान रहे यह भोग सिर्फ सात्विक चीजों का ही हो। अन्यथा विपरीत परिणाम मिल सकते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के दौरान मां धरती पर आ जाती हैं।

माता को पुष्प अर्पित करें

मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए रोजाना पुष्प अर्पित करें। उन्हें लाल रंग के पुष्प बहुत पसंद हैं।

अखंड ज्योति जलाएं

नवरात्रि के पावन दिनों में अखंड ज्योति जलाने का बहुत अधिक महत्व होता है। आप भी नवरात्रि में अखंड ज्योति जलाने की कोशिश करें। बस इस बात का ध्यान रखें कि अखंड ज्योति जलाने के बाद घर को खाली न छोड़ें।

मां का ध्यान करें

नवरात्रि के दिनों में मां का अधिक से अधिक ध्यान करें। ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे नम: का जप करें। दुर्गा चालीसा या दुर्गा सप्तशती का पाठ करें।

माता को सुहाग का सामान अर्पित करें

नवरात्रि के दौरान मां को सुहाग का सामान अर्पित करना शुभ होता है। मां को सुहाग का सामान भी अर्पित करें।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com