नवरात्रि स्पेशल: व्रत में खाएं ये खास हलवा, बनाना है बेहद आसान

नवरात्रि शुरू हो चुकी हैं। इस मौके पर कई लोग पूरे नौ दिन तो कुछ केवल पहले और आखिरी दिन उपवास रखते हैं। ऐसे में आपको खान-पान को लेकर बेहद सावधानी बरतने की जरूरत होती है। कहते हैं मीठा खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती है। इसलिए अगर आप नवरात्रि के व्रत में मीठा खाते हैं तो ये आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। तो आइए जानते हैं कि व्रत में आप क्या खा सकते हैं।
आप व्रत में फलों का हलवा बनाकर खा सकते हैं। इसके लिए आज हम जानेंगे अनानास और केले का हलवा बनाने की विधि। 

नवरात्रि स्पेशल: व्रत में जब चटपटा खाने का मन करे तो ट्राई करें ये समोसानवरात्रि स्पेशल: व्रत में खाएं ये खास हलवा, बनाना है बेहद आसानअनानास का हलवा बनाने के लिए आपको चाहिए- 
दो कटोरी कटे हुए अनानास, दो कटोरी अनानास का रस, दो कटोरी मैदा, दो कटोरी पानी, इलायची पाउडर, केसर, 250 ग्राम चीनी और ड्राई फ्रूट्स।

नाश्ते में ले टेस्टी एंड हेल्थी एप्पल स्मूदी

बनाने की  विधि-
– सबसे पहले मैदे में चीनी, पानी और अनानास का रस डालकर घोल बना लें। अब कड़ाई में घोल डालकर हल्की आंच पर पकाएं और हिलाते रहें जिससे की इसमें गुठलियां ना पड़े। 
– जब घोल गाढ़ा हो जाए तो इसमें अनानास के टुकड़े डालें और थोड़ा-थोड़ा घी डालकर भुनें। जब मिश्रण से घी निकलने लगे तो इसमें केसर और ड्राइ फ्रूट्स डालकर सर्व करें।

केले का हलवा
इसे बनाने के लिए आपको चाहिए-
केले, 200 ग्राम चीनी, चार इलायची और घी। 

नवरात्र में घर पर बनाए साबूदाने के लड्डू

बनाने की विधि-
– सबसे पहले चीनी और पानी से चाशनी तैयार कर लें। अब केले को पतले-पतले टुकड़ों में काटकर इसमें चाशनी मिलाएं। साथ ही इसमें थोड़ा-थोड़ा घी डालकर चलाते रहें। इसे तब तक भुनें जब तक कि ये सुनहरे रंग का ना हो जाए और मिश्रण से घी ना निकलने लगे।
– इसमें इलायची पाउडर डालकर मिला लें। आपका हलवा तैयार है, इसे खुद भी खाएं और दूसरे लोगों को भी खिलाएं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com