धोनी ने ध्वस्त किया 32 साल पुराना खास रिकॉर्ड

भारत ने शुक्रवार को मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया को तीसरे वनडे में 7 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया। महेंद्रसिंह धोनी ने शानदार नाबाद अर्द्धशतकीय पारी (87) खेलते हुए भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। धोनी को सीरीज में दमदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया था और उन्होंने इस दौरान 32 साल पुराना खास रिकॉर्ड ध्वस्त किया।

धोनी को 37 वर्ष 195 दिन की उम्र में मैन ऑफ द सीरीज चुना गया और वे इसी के साथ मैन ऑफ द सीरीज चुने जाने वाले भारत के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर बन गए। उन्होंने सुनील गावस्कर का रिकॉर्ड तोड़ा जो 1987 में श्रीलंका के खिलाफ 37 वर्ष 191 दिन की उम्र में मैन ऑफ द सीरीज बने थे।

धोनी अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट करियर में सातवीं बार मैन ऑफ द सीरीज चुने गए और उन्होंने इसी के साथ विराट कोहली, सौरव गांगुली, युवराज सिंह, हाशिम अमला, विवियन रिचर्डस और एबी डीविलियर्स की बराबरी कर ली। यदि भारतीय क्रिकेटरों की बात की जाए तो धोनी अब कोहली, गांगुली और युवराज के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। सचिन तेंडुलकर 15 बार मैन ऑफ द सीरीज अवॉर्ड के साथ इस सूची में शीर्ष पर हैं।

धोनी सात साल बाद मैन ऑफ द सीरीज बने। वे इससे पहले 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दौरान मैन ऑफ द सीरीज चुने गए थे।

धोनी ने भारत के खिलाफ सिडनी में 51 रन बनाए थे। वे इसके बाद एडिलेड में 55 रन बनाकर नाबाद थे। उन्होंने मेलबर्न में नाबाद 87 रन बनाए और इस तरह उन्होंने सीरीज में 193 की औसत से 193 रन बनाए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com