दो दिन की बारिश और ओले के बाद मौसम हुआ साफ….

दो दिन की बारिश और ओले पडऩे से तापमान में गिरावट जारी थी। पारा लुढ़कने से ठंड भी बढ़ गई थी। इससे लोगों को दोबारा रजाई और गर्म कपड़े फिर से निकाल पडे। लेकिन सोमवार सुबह मौसम होने के चलते धूप खिली तो लोगों ने राहत की सांस ली। लेकिन सुबह के समय गुलाबी ठंड का अहसास लोगों को हुआ। लेकिन दस बजते बजते लोगों को धूप गर्मी का अहसास होने लगा। मौसम इसी तरह रहा तो आने वाले तीन चार दिनों में ठंड चली जाएगी और गर्मी दस्‍तक देने लगेगी।

एक पखवारे से जारी था मौसम के उतार-चढ़ाव का सिलसिला 

मौसम में उतार-चढ़ाव का सिलसिला पखवारे भर से चल रहा है। गुरुवार की आधी रात और शुक्रवार की शाम को झमाझम बारिश होने व ओले गिरने से ठंड फिर से लौट आई। बारिश और ओले गिरने से फसलों को काफी नुकसान हुआ। किसान बिन मौसम की बरसात से काफी चिंतित थे।  शनिवार को दोपहर दो बजे तक धूप नहीं निकली थी। रविवार सुबह करीब 10 बजे तक बादलों ने सूरज को घेरा रखा। हवा चलने से गलन का एहसास होने लगा था।

न्‍यूनतम तापमान में गिरावट से ठंड का अहसास

धूप निकलने के बाद मौसम थोड़ा सख्त जरूर हुआ लेकिन नमी के कारण शाम होते ही ठंड फिर बढ़ गई। रात में हल्की ओस भी पड़ी। शनिवार की तुलना में रविवार को अधिकतम तापमान में 1.1 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई, लेकिन न्यूनतम पारा 2.2 डिग्री लुढ़क गया। शनिवार को अधिकतम तापमान 24.3 और न्यूनतम पारा 18.4 डिग्री सेल्सियस था, जो रविवार को क्रमश: 25.5 और 16.2 डिग्री हो गया। अधिकतम आद्र्रता 100 और न्यूनतम 67 फीसद रही। मौसम विज्ञानी प्रो. सविंद्र सिंह का कहना है कि पंजाब और झारखंड में बारिश हुई। दोनों तरफ की वायु का दबाव पूर्वी यूपी पर है। लेकिन सोमवार से मौसम साफ होने की उम्मीद है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com