देश के 10 करोड़ परिवारों ने राममंदिर निर्माण के लिए 2500 करोड़ का सहयोग दिया : चंपत राय

राममंदिर के लिए निधि समर्पण का समापन विगत 27 फरवरी को हो चुका है। निधि समर्पण अभियान में देश के 10 करोड़ परिवारों ने राममंदिर के लिए अपना सहयोग दिया। अब तक 2500 करोड़ की राशि एकत्र हो चुकी है। निधि समर्पण के लिए संघ व विहिप के नौ लाख कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर संपर्क किया है। उक्त जानकारी श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी है।

चंपत राय ने बताया है कि निधि समर्पण अभियान ने पूर्व से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक संपूर्ण भारत को एक करने का काम किया। कहा कि जो रामभक्त निधि समर्पण से वंचित रह गए हैं वे श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बेबसाइट के माध्यम से निधि समर्पण कर सकते हैं।

राय ने बताया है कि हम चार लाख गांवों तक पहुंचने के अपने लक्ष्य में सफल हो गए हैं। हालांकि परिवारों के आंकड़े आने अभी शेष हैं किंतु अनुमानत: दस करोड़ परिवारों से हमारा संपर्क हुआ है। इस दौरान ऐसे अनेक प्रसंग आए जिन्होंने अभियान में लगे कार्यकर्ताओं के मन-मस्तिष्क को भी द्रवित कर दिया।

चंपत राय ने बताया है कि इस विशाल अभियान में नौ लाख कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर संपर्क किया। 38125 कार्यकर्ताओं के माध्यम से समर्पण निधि बैंको में जमा हुई। उन्होंने कहा कि अंतिम आंकड़े मार्च माह में ऑडिट होने के बाद आएगा, लेकिन अभी तक की प्राप्ति 2500 करोड़ हो गई है। कहा कि विदेशी रामभक्तों से निवेदन है कि वे थोड़ी प्रतीक्षा अैर करें कानूनी औपचारिकताएं पूरी होने पर आपको सूचित कर दिया जाएगा।

राममंदिर के लिए चल रहे कार्य की प्रगति के बारे में भी चंपत राय ने बताया है। उनके अनुसार अब तक नींव खोदाई का 60 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है। उन्होंने मलबा हटाने के लिए बड़ी-बड़ी मशीनें लगाई गई हैं।

बताया कि नींव सदियों तक सुरक्षित रहे इसके लिए उसमें कौन-कौन से मटेरियल मिलाए जाएं इसको लेकर आईआई चेन्नई के इंजीनियरों का मंथन पूरा हो चुका है, कहा कि अप्रैल से नींव भराई का काम प्रारंभ कर लिया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com