PTI3_24_2018_000088B

देश का किसान क्या चाहता है? इस ओर केन्द्र सरकार ध्यान देना बेहद जरुरी है: बसपा प्रमुख मायावती

तमाम विरोधों के बाद भी केंद्र सरकार ने किसान संबंधी बिलों को लोकसभा से पास करवा लिया है. विपक्ष और कई साथी दल इसका विरोध कर रहे हैं. इस बीच बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने भी इस बिल का कड़ा विरोध जताया है. मायावती ने कहा कि किसान क्या चाहता है, पहले केंद्र सरकार को इसपर ध्यान देना चाहिए.

बसपा प्रमुख ने अपने ट्वीट में लिखा कि संसद में किसानों से जुड़े दो बिल, उनकी सभी शंकाओं को दूर किए बिना ही, कल पास कर दिये गये हैं. उससे बी.एस.पी. कतई भी सहमत नहीं है. पूरे देश का किसान क्या चाहता है? इस ओर केन्द्र सरकार जरूर ध्यान दे तो यह बेहतर होगा.

संसद में किसानों से जुड़े दो बिल, उनकी सभी शंकाओं को दूर किये बिना ही, कल पास कर दिये गये हैं। उससे बी.एस.पी. कतई भी सहमत नहीं है। पूरे देश का किसान क्या चाहता है? इस ओर केन्द्र सरकार जरूर ध्यान दे तो यह बेहतर होगा।

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम ने भी इन बिलों का विरोध किया और कहा कि लोकसभा से बिल का पास होना किसान और सरकार के बीच की दूरी को बताता है. अब इन बिलों से किसानों की मुश्किलें बढ़ेगी, क्योंकि ये MSP और PDS के खिलाफ है.

आपको बता दें कि इसी बिल के विरोध में गुरुवार को अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल ने मोदी कैबिनेट से अपना इस्तीफा दे दिया, जिसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वीकार भी कर लिया. अकाली दल का कहना है कि ये बिल किसान विरोधी है और वो ऐसी सरकार में नहीं रह सकती है जो ये पास कर रही हो.

इस बिल को लेकर हरियाणा, यूपी, पंजाब समेत उत्तर भारत के कई किसान सड़कों पर उतरे हैं. कांग्रेस समेत कई विपक्षी दल पहले ही इनका विरोध कर रहे हैं. ऐसे में तमाम विरोधों के बावजूद केंद्र सरकार अपने बिल से पीछे नहीं हटी और देर रात को लोकसभा से ये बिल पारित हो गया.

बिल पास होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लोगों से अपील करते हुए कहा कि वो किसी के भ्रम में ना आएं. पीएम ने अपने ट्वीट में लिखा कि किसानों को भ्रमित करने में बहुत सारी शक्तियां लगी हुई हैं. मैं अपने किसान भाइयों और बहनों को आश्वस्त करता हूं कि एमएसपी और सरकारी खरीद की व्यवस्था बनी रहेगी.

ये विधेयक वास्तव में किसानों को कई और विकल्प प्रदान कर उन्हें सही मायने में सशक्त करने वाले हैं. इस कृषि सुधार से किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए नए-नए अवसर मिलेंगे, जिससे उनका मुनाफा बढ़ेगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com