दुनिया का एकमात्र फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस कश्मीर में है मौजूद, पूरे हुए 200 साल

हाउसबोट और सब्जी मंडी के बारे में सुना है लेकिन कश्मीर की फेमस डल झील में तैरता हुआ डाकघर है। हाँ! क्या यह अविश्वसनीय नहीं है, पूरी दुनिया में एकमात्र तैरता हुआ डाकघर है। यह दो सदियों पुराना तैरता हुआ डाकघर ब्रिटिश काल में शुरू किया गया था और अभी भी पत्र और कूरियर वितरित करना जारी है। पोस्ट की डिलीवरी शिकारा में यात्रा करते समय एक डाकिया द्वारा की जाती है। डल झील पर तैरते हुए इस तैरते हुए डाकघर में डाकघर की सभी सेवाएं उपलब्ध हैं। फारूक अहमद, पोस्ट मास्टर ने कहा, ”यह महाराजा के समय से लेकर ब्रिटिश काल तक का 200 साल पुराना डाकघर है। अंतत: इसे तैरता हुआ डाकघर कहा गया। भेजे गए पदों की संख्या में कोई बदलाव नहीं हुआ है।” उन्होंने कहा, “जब पर्यटक प्रवाह होता है, तो हमारे पास बात करने का भी समय नहीं होता है।

 इस डाकघर में हजारों की संख्या में लोग फोटो खिंचवाने आते हैं। वे यहां से विशेष कवर, पोस्टकार्ड और टिकट खरीद सकते हैं। डाकिया एक शिकारा किराए पर लेता है और पत्र को हाउसबोट तक पहुँचाता है। यह वर्षों से चल रहा है और अभी भी जारी है।” मोहम्मद इस्माइल एक डाकिया है जो सालों से इंडिया पोस्ट में काम कर रहा है। वह सरोवर पर रहने वाले लोगों को रोज चिट्ठियां पहुंचाते रहे हैं। झील पर रहने वाले स्थानीय लोगों का कहना है कि इंटरनेट और सोशल नेटवर्क ने पत्र लिखने और भेजने पर काफी हद तक असर डाला है। लेकिन कुछ लोग इसे याद करते हैं क्योंकि पहले के समय में पत्र प्राप्त करना या भेजना भावनात्मक होता था।

तैरते हुए डाकघर में पुराने डाक टिकटों का संग्रह है और एक कमरे में एक छोटा संग्रहालय हुआ करता था जो 2014 की बाढ़ में क्षतिग्रस्त हो गया था। ”यह डाकघर लंबे समय से है। हाउसबोट मालिकों के लिए पत्र प्राप्त करना और भेजना इतना आसान है। लोग अब ईमेल और सोशल नेटवर्क पर शिफ्ट हो गए हैं और पत्र लिखने की कला कम हो गई है। एक पत्र प्राप्त करने या भेजने की भावना एक महान भावना थी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com