दिल्ली: जानिए किस वजह से युवक पर शेर ने नहीं बोला हमला…

दिल्ली के चिड़ियाघर में गुरुवार को घूमने आए लोगों की सांसें उस वक्त अटक गईं, जब एक व्यक्ति एशियाई शेर के बाड़े में कूद गया। बाड़े में कूदने के बाद वह शेर के सामने जाकर बैठ गया।

अफरातफरी में चिड़ियाघर की रैपिड रिस्पांस टीम पहुंची और किसी तरह युवक को बाहर निकाला। इस दौरान युवक करीब 15 मिनट तक बाड़े के अंदर रहा। चिड़ियाघर के कर्मचारियों के अनुसार सुंदरम नाम का शेर शांत व्यवहार वाला है, जिसकी उम्र करीब 10 साल है। वर्ष 2009 के मई महीने में इसका जन्म हुआ था।

पुलिस के मुताबिक बाड़े में कूदने वाले युवक की पहचान 28 वर्षीय रेहान खान के तौर पर हुई है। पूछताछ में पता चला कि युवक मानसिक रूप से परेशान है। हालांकि उसका कोई इलाज नहीं चल रहा है, लेकिन वह पिछले कुछ दिनों से डिप्रेशन जैसे हालात से गुजर रहा है। वह मूल रूप से बिहार के पूर्वी चंपारण के परसा पठान पट्टी गांव का रहने वाला है। दिल्ली में वह सीलमपुर इलाके के गौतम विहार में रहता है। पुलिस ने उसे मेडिकल जांच के लिए अस्पताल भेज दिया है।

दिल्ली जू के अधिकारियों के और कर्मियों के लिए उस वक्त बेहद असमंजस की स्थिति का सामना करना पड़ा जब एक शख्स शेर के बाड़े में कूद गया। इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है।
15 मिनट चला बचाव कार्य : चिड़ियाघर के क्यूरेटर रियाज खान ने बताया कि गुरुवार दोपहर 12:25 बजे सुंदरम नाम के शेर के बाड़े में रेहान नाम के युवक ने छलांग लगा दी। सुरक्षाकर्मी की सूचना पर तुरंत चिड़ियाघर के सभी आला अधिकारी मौके पर पहुंचे। युवक को बचाने के लिए 15 मिनट तक बचाव कार्य चला।

आठ कर्मचारियों ने जान जोखिम में डाली : चिड़ियाघर प्रशासन का कहना है कि युवक को बचाने के लिए बाड़े में उतरकर कर्मियों ने अपनी जान जोखिम में डाली और युवक को सकुशल बचाया। शेर को बेहोश करने के लिए ट्रेंकुलाइज गन भी चलानी पड़ी थी। अधिकारी के अनुसार युवक को सुरक्षित बचाने के लिए करीब 30 से अधिक कर्मी जुटे थे। इसमें चिड़ियाघर के आठ कर्मचारी अपनी जान-जोखिम में डालकर बाड़े के अंदर कूदे।

शेर के आगे जाकर लेट गया था इस घटना का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें युवक शेर के एकदम नजदीक है। कुछ देर बाद वह शेर के आगे बैठ जाता है। युवक शेर के आगे लेटता हुआ भी दिखाई दे रहा है। फिर शेर युवक पर पैर से हमलाकर उसे नीचे ढकेलता है।

बार-बार कहता रहा मुझे मरना है: अधिकारी ने बताया कि युवक को बचाने के लिए कुछ कर्मी बाड़े के अंदर कूदे। युवक को आवाज देकर बुलाया गया, लेकिन वह नहीं आया। वह बार-बार मरने की बात कर रहा था कि मेरे पास मत आओ, मुझे मरना है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com