तो अब डाकघर की बचत योजनाओं में ऑनलाइन राशि जमा कर सकते है ग्राहक, जानिए कैसे

आप डाकघर की छोटी बचत योजनाओं में निवेश करना चाहते हैं तो आपको सिर्फ एक बार डाकघर जाने की जरूरत पड़ेगी। एक बार वहां आरडी, पीपीएफ या सुकन्या समृद्धि खाता खुल जाने के बाद उसमें राशि घर बैठे ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको एक बचत खाता इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) में खुलवाना होगा जिसके जरिए ऑनलाइन राशि जमा करा सकते हैं।

एप और नेट बैंकिंग का दोहरा विकल्प

आईपीपीबी के ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से या उसके एप के जरिये आप डाकघर की छोटी बचत योजनाओं में राशि घर बैठे जमा करा सकते हैं। इसके लिए आपको डाकघर की संबंधित जमा योजना का खाता संख्या और डाकघर में जमा की पहचान संख्या (डीओपी आईडी) चाहिए। डीओपी ठीक वैसे ही है जैसे बैंक की ग्राहक आईडी होती है। एक बैंक में आपका विभिन्न प्रकार का खाता हो सकता है। लेकिन आईडी एक ही होती है।

ऐसे जमा करें ऑनलाइन राशि

सबसे पहले आईपीपीबी में अपने बैंक खाता से राशि डालें। इसके बाद आईपीपीबी के ऑनलाइन बैंकिंग के तहत डीओपी प्रोडक्ट पर क्लिक करें। इसके बाद आरडी या सुकन्या या संबंधित जमा योजना का चुनाव करें और उसके बाद आरडी या उस योजना का खाता संख्या का विवरण देने के साथ आईडी का विवरण दें।

इसके बाद जमा योजना में राशि डालने की अवधि और राशि का चुनाव करें। जमा अवधि योजनाओं के मुताबिक प्रति माह, तिमाही, छमाही या सालाना भी हो सकती है। सभी विवरण को सावधानी से पढ़ने के बाद ऑनलाइन भुगतान की अंतिम प्रक्रिया को पूरा करें। भुगतान सफल होने पर आईपीपीबी एसएमस के जरिये इसकी सूचना भी देगा।

कितना मिलेगा ब्याज

डाकघर में अलग-अलग योजनाओं में 8.4 फीसदी तक ऊंचा ब्याज मिल रहा है। अक्तूबर-दिसंबर अवधि के लिए पांच साल की आरडी पर 7.2 फीसदी ब्याज मिल रहा है जो बैंकों की एफडी से करीब 0.50 फीसदी तक ऊंचा है। वहीं पीपीएफ पर 7.9 फीसदी ब्याज मिल रहा है। जबकि बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि जमा योजना पर 8.4 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

टैक्स बचत का भी लाभ

डाकघर नौ तरह की बचत योजनाओं की सुविधा देते हैं। इनमें अधिकतर में निवेश पर आयकर की धारा 80सी के तहत 1.50 लाख रुपये तक की टैक्स छूट मिलती है। वहीं पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि खाता पर मिलने वाला ब्याज भी कर मुक्त  (टैक्स फ्री) है। सरकार ने छोटी बचत के जरिये निवेश को बढ़ावा देने के लिए डाकघर की योजनाओं को आकषर्क बनाया है।

एक क्लिक पर एसबीआई में पीपीएफ खाता

पीपीएफ खाता आप डाकघर के साथ भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) सहित कुछ चुनिंदा सरकारी और निजी बैंकों में भी खुलवा सकते हैं। आपका बचत खाता एसबीआई में तो आप एक क्लिक पर उसमें पीपीएफ खाता खुलवा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले ऑनलाइन बैंकिंग लॉगइन करें।

इसके बाद रिक्वेस्ट एंड इन्क्वायरी पर क्लिक करें और उसके बाद न्यू पीपीएफ खाता पर क्लिक करें। ऐसा करने पर पीपीएफ का एक अलग पेज खुल जाएगा जहां आवेदन में मांगी गई संबंधित जानकारी भरें। उसे ऑनलाइन जमा करने के बाद रिफरेंस नंबर मिलेगा। अब भरे हुए आवेदन को डाउनलोड करके और उसपर हस्ताक्षर करने के बाद केवाईसी दस्तावेज के साथ एसबीआई के संबंधित शाखा में 30 दिन के भीतर जमा कर दें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com